लाडली बहना योजना अनंतिम सूची में नाम होने के बाद भी 25 लाख महिलाओं के आवेदन रिजेक्ट

लाडली बहना योजना अनंतिम सूची में नाम होने के बाद भी 25 लाख महिलाओं के आवेदन रिजेक्ट

लाडली बहना योजना के आवेदन 25 मार्च 2023 से प्रारंभ किए गए और 30 अप्रैल तक आवेदन निरंतर जारी रखा गया। आवेदन की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल थी इस वजह से 20 अप्रैल को रविवार होने के बावजूद भी आवेदन का कार्य चलता रहा।

लाडली बहना योजना की शुरुआत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा आदेश दिया गया था कि आवेदन 25 मार्च से 30 2023 तक किए जायेंगें और मई में पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी की जाएगी। ठीक मई में लाडली बहना योजना की लिस्ट अधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दी गई।

लाडली बहना योजना अनंतिम सूची

आप लाडली बहना योजना की वेबसाइट पर जाकर पात्र महिलाओं की सूची देख सकते हैं। अगर आपने अब तक पात्र महिलाओं की सूची नही देखा है तो आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और मेनू में दिए गए अनंतिम सूची पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर से OTP वेरिफाई करना है लॉगिन करना होगा।

यह भी पढ़ें – PAN Card Aadhaar Card Link: पैन कार्ड और आधार कार्ड SMS भेज कर लिंक करें

लाडली बहना योजना की पात्रता श्रेणी बहुत ही सहज है। और आवेदन प्रक्रिया सरल के साथ मजेदार भी है। लाडली बहना योजना में किसी भी तरह की भ्रष्टाचारी न हो इस वजह से eKYC भी करना अनिवार्य है और इस योजना का लाभ सीधा बैंक खाता में दिया जायगा जिसके लिए बैंक DBT सक्रिय करना भी जरुरी है।

लाडली बहना योजना में सभी 23 वर्ष की महिलाएं जिनकी उम्र 23 से 60 साल है सभी को लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा और इस श्रेणी में आने वाली महिलाओं के पास सरकारी नौकरी नही होनी चाहिए। वार्षिक आय 2.50 लाख से कम हो किसी सरकारी पद पर न हो।

वैसे तो लाडली बहना योजना में बहुत सारे आवेदन प्रारंभ में ही रिजेक्ट कर दिए गए थे जो इस श्रेणी में नहीं आते है। लेकिन हाल ही में ऐसी नामों को भी पात्र सूची से हटा दिया गया है जिनकी अभी शादी नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त से पहले बैंक DBT जरूर चेक करें, वरना हो सकती है दिक्कत

लाडली बहना योजना में विवाहित महिलाओं को ही लाभ मिलने वाला है अविवाहित महिलाओं को इसका लाभ नही मिलेगा। इसके साथ ही इसी महिलाएं जो तलाक और आधार, समग्र में पति और पिता के नाम की त्रुटि है ऐसे आवेदन को फिर से रिजेक्ट कर दिया गया है।

हालाकि सरकार ने इस तरह के आवेदनों के लिए एक और मोका दिया है और इस तरह की महिलाएं अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपत्ति दर्ज कर सकती हैं। लाडली बहना योजना के बारे में आपका क्या विचार है अपने विचार और राय हमारे साथ जरुर साझा करें। और इसी तरह की खबरों के लिए हमसे जुड़ें रहें।

धन्यवाद

यह भी पढ़ें – Aadhaar Card New Update: केंद्र सरकार ने आधार कार्ड पर नया नियम लागू किया, करना होगा यह काम जल्द से जल्द

Author

Leave a Comment

Your Website