लाडली बहना योजना: 25 जुलाई से पहले तैयार कर लें ये दस्तावेज, वरना नहीं मिलेगा योजना का लाभ

लाडली बहना योजना में एक बार फिर से महिलाओं के आवेदन होने जा रहे हैं जिसकी अधिकारिक घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 10 जुलाई को इंदौर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की जा चुकी है। दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से किए जाएंगे और इस बार आवेदन में किसी भी तरह की लापरवाही और गलती ना हो इस लिए यहां दिए गए दस्तावेजों को 25 जुलाई से पहले तैयार रखना जरूरी होगा। अगर आप इन दस्तावजों को तैयार नहीं करते हैं तो दूसरे चरण में भी आप इस योजना के लाभ से वंचित हो जाएंगे।

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की महिलाओं को शामिल किया जाएगा। तो राज्य की सभी महिलाएं जिनकी उम्र कम से कम 21 वर्ष हो वह दूसरे चरण में आवेदन कर सकती है और इसके लिए अगर किसी महिला को पहले चरण में अपात्र घोषित कर दिया गया और या किसी अन्य वजह से फॉर्म नही भर पाएं हो वे सभी महिलाएं 25 जुलाई से लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना आवेदन करने की नई तिथि

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए खुद शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित महिला सम्मेलन कार्यक्रम में 10 जुलाई को यह ऐलान किया कि लाडली बहना योजना दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से प्रारंभ किए जाएंगे और 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की विवाहित महिलाएं योजना का लाभ ले सकेंगी। दूसरे चरण के लिए क्या पात्रता है और किन दस्तावेजों की जरूरत होगी इसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है जिसे आप चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए पात्रता

  • मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी महिला लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन कर सकती है।
  • लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में परिवार की समस्त महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा, एवं परित्यक्त्तता सहित सभी)
  • लाडली बहना के दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए महिला की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही महिला के पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

यह भी पढ़ें – विवादों में शिवराज सरकार, बीजेपी विधायक के NRI कॉलेज सेंटर से 7 अभ्यर्थियों ने टॉप 10 में बनाई जगह

लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए अपात्रता

  • ऐसी महिलाएं जिनकी आय 2.5 लाख से अधिक हो और आयकरदाता हो उन्हें अपात्र घोषित कर दिया जाएगा।
  • शासकीय विभाग/ उपक्रम/मण्डल/स्थानीय निकाय में नियमित/स्थायीकर्मी/संविदाकर्मी या पेंशन प्राप्त करता दूसरे चरण के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे।
  • जनजातीय कार्य विभाग की आहार अनुदान योजना अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रही महिलाओं को भी लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र नहीं माना जाएगा।
  • वर्तमान अथवा भूतपूर्व विधायक, सांसद होने या मनोनित बोर्ड का अध्यक्ष या सदस्य होने पर भी महिला को इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।
  • संयुक्त रूप से कुल 5 एकड़ या इससे अधिक कृषि भूमि होने पर भी महिला को अपात्र माना जाएगा।

यह भी पढ़ें – जिला पंचायत अध्‍यक्ष, जनपद अध्यक्ष, सरपंच और उपसरपंच इन सब के बढ़े 3 गुना वेतन

लाडली बहना योजना दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या हैं?

लाडली बहना योजना दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई 2023 से किए जायेंगे और आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, और आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। वैकल्पिक रुप से आप राशन कार्ड, जन्मप्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र आदि को भी तैयार करके रखें।

यह भी पढ़ें – घर बैठे लाडली बहना योजना द्वितीय चरण डीबीटी भुगतान स्थिति और अंतिम सूची की जाँच करें

Author

Leave a Comment

Your Website