Ladli Bahna Yojana 2023: लाडली बहनें चौथी किस्त से पहले ज़रूर करें यह काम

लाडली बहना योजना की चौथी किस्त 10 सितंबर 2023 को जारी होने वाली है। और इस बार लगभग 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं को चौथी किस्त में शामिल किया गया है और एक साथ सिंगल क्लिक कर सभी बहनों के खाते में चौथी किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी कुछ महिलाएं ऐसी होंगी जिन्हें योजना का राशि डायरेक्ट बैंक खाते में प्राप्त नहीं हो पाएगी। लेकिन आप सभी को अपनी तरफ से पूरी तैयारी करके रखना होगा। जिस तरह आपने पहली किस्त, दूसरी किस्त और तीसरा किस्त के पहले किया हुआ था। ताकि आप सभी को चौथी किस्त की राशि बिना किसी समस्या के प्राप्त हो जाए।

चौथी किस्त में इन महिलाओं को किया गया है शामिल

लाडली बहना योजना की चौथी किस्त में लगभग 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं को शामिल किया गया है जिसमें पहले चरण में आवेदन करने वाली 1 करोड़ 25 लाख महिलाएं शामिल हैं। और दूसरे चरण में आवेदन करने वाली लगभग 6 लाख महिलाएं शामिल हैं। इन सभी महिलाओं को सीएम शिवराज सिंह 10 सितंबर को लाडली बहना योजना के सम्मेलन में संबोधित करेंगे और सिंगल क्लिक के माध्यम से सभी महिलाओं के खाते में चौथी किस्त की राशि ट्रांसफर करेंगे।

लाडली बहना योजना चौथी किस्त से पहले जरुर करें यह काम

लाडली बहना योजना की पहली किस्त, दूसरी किस्त और तीसरी किस्त की राशि लाडली बहनों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। और अब चौथी किस्त के राशि 10 सितंबर को जारी की जाएगी। लेकिन इसके पहले आप सभी को सभी जरुरी कार्य करने होंगे।

लाडली बहना योजना की सहायता राशि डायरेक्ट बैंक खाते में दी जाती है। जिसके लिए आपके बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय होना आवश्यक है। लेकिन इसमें से करीब 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी सक्रिय है लेकिन बाकि कि लगभग 6 लाख महिलाओं को भी बैंक डीबीटी सक्रिय करके रखना होगा ताकि बैंक डीबीटी के माध्यम से दी जाने वाली योजना की राशि आपको प्राप्त हो।

लाडली बहनों को चौथी किस्त में 1000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी लेकिन आप सभी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। अन्यथा पहली किस्त की तरह ही आपके खाते से मिनिमम बैलेंस का चार्ज काट लिया जाएगा और फिर आप सभी चिंतित हो जाएंगे। इस लिए बैंक डीबीटी सक्रिय करके रखना होगा। और मिनिमम बैलेंस बना कर रखना होगा। इसके साथ ही आप सभी लाड़ली बहनो स्वीकृति पत्र डाउनलोड करना होगा। जिसे आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 10 सितंबर लाडली बहना योजना चौथी किस्त के लिए स्वीकृति पत्र डाउनलोड कैसे करें

लाडली बहनें ऐसे चेक करें बैंक डीबीटी

लाडली बहनों को बैंक डीबीटी की जांच करनी होगी। जिसमे नए आवेदन करने वाली महिलाओं को अनिवार्य रुप से बैंक डीबीटी की जांच करनी होगी। बैंक डीबीटी की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा और फिर मेनू में दिए गए ‘आवेदन की स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आवेदन क्रमांक या समग्र आईडी दर्ज कर ओटीपी की मदद से लॉगिन करना होगा और फिर आपकी स्क्रीन पर बैंक डीबीटी साहित आवेदन की समस्त जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

यह भी पढ़ें – PM Kisan 15th Installment: पीएम किसान योजना को लेकर बहुत बड़ी अपडेट, इसी महीने जारी होगी 15वीं किस्त

Author

Leave a Comment

Your Website