मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना पेंशनधारी महिलाओं को मिला 400 रुपये का पहला टॉपअप

लाड़ली बहना योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना में प्रत्येक पात्र महिला को 1000 रुपये लगभग 1209 करोड़ 64 लाख की राशि पूरे राज्य की पात्र महिलाओं के खाते में 10 जून को भेजा गया। इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को पहली किश्त एक क्लिक में उनके खाते में भजने के प्रयास सफल रहा है। लाड़ली बहनें जिनको इस योजना का लाभ मिल रहा है वो महिलाएं शिवराज सरकार से काफी ज्यादा खुश हैं। 

लाड़ली बहना की पहली किश्त मिलने के बाद सभी महिलाओं को अब दूसरी किश्त का इंतजार है आपको बता दें कि लाड़ली बहना योजना पूरे 5 साल के लिये लागू की गई है जिसके तहत हर महीने पात्र महिलाओं को 1000 रुपये, साल भर में 12000 रुपये और कुल पांच सालों में 60000 रुपये उनके खाते में जमा होंगे। और अधिक जानकारी के लिए आप बहना योजना आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना की दूसरी क़िस्त कब आएगी

पेंशनधारी महिलाओं को मिले पूरे 1000 रुपये 

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पेंशनधारी महिलाओं को भी शामिल किया गया है जी हाँ दोस्तों ऐसी पेंशनधारी महिला जिनको पेंशन में सरकार की तरफ से 600 रुपये या 1000 रुपये से काम प्राप्त होता है उन महिलाओं के खाते में बाकि की राशि भेज दी गई है ताकि उन्हें भी पूरे 1000 रुपये का लाभ प्राप्त हो सके। साथ ही 60 वर्ष से कम आयु की ऐसी महिलाएँ, जो सामाजिक सुरक्षा पेंशन अथवा अन्य पेंशन योजनाओं में 600 रुपये की राशि प्राप्त कर रही हैं, उनको प्राप्त होने वाली राशि में वृद्धि कर 1000 रुपये किया गया है। 

राज्य के सभी महिलाओं को मिल रहा है लाभ 

शिवराज सरकार द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना एक ऐसी योजना है जिसमें लगभग सभी महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है हाल ही में सरकार ने इसकी आयु पात्रता में बदलाव कर 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की महिलाओं को पात्रता दी है इसके बाद जिन किसान भाई के घर के ट्रैक्टर है उनको भी पात्रता दे दी गई पेंशनधारी महिलाएं जिनको 1000 से कम की राशि मिल रही है उनको भी अब पूरे 1000 रुपये दिए जा रहे हैं। 

परन्तु बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनका नाम लिस्ट में शामिल था और जो पात्र होते हुए भी उनको अभी तक पहली किश्त नहीं मिली है ऐसे में इन महिलाओं को 25 जून तक का समय दिया गया है कि इस तारीख तक इन महिलाओं के खाते में भी उनकी पहली किश्त जमा हो जायगी। और यदि फिर भी आपके खाते में पहली किश्त नहीं आती है तो आप 1 जुलाई से होने वाले आवेदन में पुनः आवेदन कर दीजियेगा। आवेदन करने से पहले आप अपने जरुरी दस्तावेजों को तैयार रखें। 

यह भी पढ़ें – ग्राम सुरक्षा योजना किसानों के लिए बम्पर योजना 50 रुपये निवेश कर पाएं 35 लाख का रिटर्न

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website