मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अब महिलाओं को मिलेंगे 3 हजार रूपए प्रतिमाह

मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव नजदीक हैं और सरकार राज्य की जनता के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं लेकर आ रहीं है। इन योजनाओं से सरकार आगामी विधानसभा चुनाव के नतीजों को जोड रही हैं। हाल ही में मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए योजनाएं लागू की गई है। और इस तरह राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता के रुप 3 हजार रुपए सालाना प्राप्त होने वाले हैं। क्या है योजना और आवेदन प्रक्रिया इस बारे में आज हम यहां विस्तार से बताने वाले हैं।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए सरकार द्वारा विभिन्न तरह की योजनाओं की शुरूआत की गई है। हाल ही में 5 मार्च को अधिकारिक तौर पर लाडली बहना योजना की शुरूआत की गई थी ओर 25 मार्च से 30 अप्रैल तक लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरे गए।

लाडली बहना योजना में सालना 12 हज़ार रुपए और प्रतिमाह 1 हजार रूपए की राशि सभी पात्र महिलाओं को दी जाएगी। लाडली बहना योजना में 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने आवेदन किया और सभी पात्र महिलाओं को बैंक डीबीटी के तहत एक साथ सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा लाडली बहना को 1500 रुपए प्रति माह अलग से मिलने वाले हैं जिसके बारे में हम आगे चर्चा करने वाले हैं तो अंत तक जरुर पढ़ें।

नारी सम्मान योजना – कांग्रेस सरकार

नारी सम्मान योजना की शुरूआत पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी के द्वारा की गई। नारी सम्मान योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त, आत्मनिर्भर बनाने के साथ आर्थिक रुप से मदद करना है इस योजना में राज्य की सभी महिलाओं को बिना किसी शर्त प्रति माह 2 हजार रुपए की आर्थिक मदद कांग्रेस सरकार की तरफ से की जायगी।

नारी सम्मान योजना में बिना किसी शर्त राज्य की सभी महिलाओं को प्रतिमाह 2 हजार रूपए दिए जायेंगे। 1500 रुपए डायरेक्ट महिला के खाते में और 500 रुपए घरेलू गैस सिलेंडर के लिए दिए जाएंगे। इस तरह कांग्रेस सरकार राज्य की महिलाओं को 2 हजार रुपए प्रतिमाह देगी।

यह भी पढ़ें – MP Ladli Bahna Yojana Sweekrati Patra 2023 – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र जारी

महिलाओं को 3 हज़ार रुपए प्रतिमाह

मध्यप्रदेश की महिलाओं को प्रतिमाह 3 हजार रूपए सरकार की तरफ से दिया जाएगा। जिसमें 1 हजार रुपए लाडली बहना योजना के बीजेपी सरकार शर्तें और अपात्रता को देखते हुऐ डायरेक्ट बैंक खाते में डीबीटी के तहत देगी। और 2 हजार रूपए नारी सम्मान योजना के कांग्रेस सरकार देगी। जिसमे 1500 रुपए डायरेक्ट बैंक खाते में और 5 रुपए गैस सिलेंडर के दिए जायेंगे। इस तरह चुनावी साल में महिलाओं को दोनो पार्टी की तरफ से फायदा मिलने वाला है।

3 हजार रुपए प्रतिमाह के लिए आवेदन कैसे करें

लाडली बहना योजना के आवेदन 25 मार्च से 30 अप्रैल तक गए थे। लेकिन अगर आप बाद में आवेदन करते हैं तो आपको जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी से संपर्क करना होगा या फिर आप ऑनलाइन वेबसाइट www.cmladlibahna.mp.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। और नारी सम्मान योजना के आवेदन फिलहाल छिन्दवाड़ा जिले में किए जा रहे हैं जिसमे कांग्रेस कार्यकर्ता घर-घर जाकर महिलाओं को फॉर्म भर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना जिन महिलाओं के खाते में नहीं आया 1 रूपए , 10 जून के पहले करें ये काम

लाडली बहना योजना के 1 हजार रुपये और नारी सम्मान योजना के 2 हजार रुपये महिलाएं इस चुनावी साल में सरकार से प्राप्त कर सकती हैं। अगर आप भी मध्यप्रदेश से हैं और आप योजना के लिए पात्रता रखते हैं तो इन दोनों ही योजना के लिए जरूर आवेदन करें और प्रतिमाह 3 हजार रुपये की राशि सरकार की इन योजनाओ को जरिए प्राप्त करें।

क्या दोनों योजनाओं का लाभ एक साथ ले सकते हैं

लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना दोनों ही योजनाओं का लाभ राज्य की महिलाएं ले सकती है। अगर आपने लाडली बहना योजना का आवेदन किया हुआ है तो आप नारी सम्मान योजना के लिए भी फॉर्म भर सकते हैं और आप इस योजना में मिलने वाली सहायता राशि को डायरेक्ट बैंक में प्राप्त कर सकते हैं।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपए सालाना

Author

Leave a Comment

Your Website