लाडली बहना योजना नोटिस जारी, 3 दिन में प्रमाण न प्रस्तुत करने पर आवेदन निरस्त

लाडली बहना योजना में मध्यप्रदेश की सभी महिलाओं से पहले आवेदन कराएं गए हैं और अब सरकार द्वारा नोटिस जारी किया गया है। नोटिस के अनुसार प्रमाण प्रस्तुत न करने पर सीधा आवेदन निरस्त करने का आदेश सरकार द्वारा दिया गया। क्या है पूरा मामला जानने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढें।

लाडली बहना योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं से आवेदन कराएं गए है जिनकी उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष के भीतर है उन सभी महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया है और खुद शिवराज सिंह ने इस योजना का प्रचार प्रसार किया। अब महिलाओं के द्वारा किए गए इन आवेदनों पर खुद अपत्ति दर्ज करा रहे हैं।

वार्षिक आय का प्रमाण

लाडली बहना योजना में सरकार द्वारा अपत्ति दर्ज करना और आवेदन किए गए फॉर्म पर नोटिस जारी करने का कारण वार्षिक आय है। सरकार महिलाओं से वार्षिक के संबंध में प्रमाण मांग रही है। और इसके अलावा नोटिस जारी के 3 दिनों में विधि सम्मत प्रमाण प्रस्तुत न करने पर उपयुक्त महिला का आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि 2.5 लाख रुपए वार्षिक आय से ज्यादा होने पर भी महिलाएं ने आवेदन किया था। और अब अपने अपने क्षेत्र में महिला बाल विलास के परियोजना आधिकारी ने नोटिस जारी करना प्रारंभ कर दिए हैं।

महिला बाल विकास द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि 2.5 लाख रुपए वार्षिक आय होने पर शासन स्तर पर अपत्ति दर्ज कराई गई है। और 3 दिनों के भीतर विधि सम्मत प्रमाण प्रस्तुत न करने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – आज ही करें फ्री लैपटाप योजना के लिए आवेदन

अपत्ति दर्ज करने पर 30 मई तक होगा निराकरण

कुछ महिलाओं के नाम, बीडीटी और आपात्र सूची जैसी अनेक त्रुटि लाडली बहना योजना के आवेदकों के फॉर्म में देखी गई। महिलाओं द्वारा अपत्ति दर्ज कराई गई और अब सरकार द्वारा भी कुछ महिलाओं की वार्षिक आय के संबंध में आपत्ति दर्ज कराई गई है। लाडली बहना योजना की सभी आपत्तियों का निराकरण 30 मई तक किया जाना है।

लाडली बहना योजना पहली किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त का सभी महिलाओं को इंतजार है। लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1 हजार रुपए सभी पात्र महिलाओं को 10 जून शाम 7 बजे प्राप्त होगी। आपको बता दें की लाडली बहना योजना की राशि डीबीटी के तहत सभी महिलाओं के बैंक खाते में प्राप्त होगी। अगर किसी महीला के बैंक खाते में आधार लिंक नहीं है या डीबीटी सक्रिय नहीं है तो उन्हे यह जलद से जल्द कराना होगा।

यह भी पढ़ें – फ्री लैपटॉप और इलेक्ट्रिक स्कूटी, आज ही अपने मोबाइल से करें आवेदन

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी सक्रिय कैसे करें

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए आपको अपने बैंक जाना होगा साथ में आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक की एक-एक कॉपी रखना होगा और बैंक जाने के बाद संबंधित आधिकारी के पास दस्तावेजों को जमा करना होगा। दस्तावेज वेरीफाई करने के बाद संबंधित आधिकारी आपसे फिंगर स्कैन करेगा और आपके डीबीटी की स्तिथि सक्रिय हो जाएगी।

लाडली बहना योजना अगले 5 सालों के लिए घोषित की गई है। लाडली बहना योजना में मध्यप्रदेश की महिलाएं जिनकी उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष है और वार्षिक आय 2.5 लाख के भीतर है। उन सभी महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा। लाडली बहना योजना में आवेदन करने वाली पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हज़ार रुपए और सालाना 12 हज़ार रुपए और अगले 5 सालों में कुल 60 हज़ार रुपए प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना सरकार ने हटा दिया बैंक डीबीटी वालों का नाम, पावती में नही है सक्रिय तो होगी दिक्कत

Author

Leave a Comment

Your Website