लाडली बहना योजना पोर्टल लॉन्च, ऐसे कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली लाडली बहना योजना में प्रतिमाह 1 हजार रुपए की सहायता राशि को बढ़ा कर 3000 रुपए कर दिया गया है। जिसके लिए खुद सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट करते हुई लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि को किस तरह बढ़ाया जाएगा इस बारे में क्रमशः ट्वीट साझा किया। और अब महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा जारी संशोधन के बाद से अन्य महिलाओं को और बहनों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित करने के लिए आवेदन एक बार फिर से किया जा रहा है। जिसके लिए 25 जुलाई 2023 से ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

लाडली बहना योजना पोर्टल

लाडली बहना योजना का ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसकी मदद से पात्र एवं इच्छुक बहनें आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकती हैं। नए नियम के अनुसार अब 21 वर्ष की विवाहित महिलाएं एवं बहनों को भी शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही ऐसी महिलाएं जिन्हें पहले चरण में अपात्र घोषित कर दिया गया था या फिर किसी कारण की वजह से आवेदन नहीं कर पाएं हैं तो वे सभी महिलाएं 25 जुलाई 2023 से 20 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकती हैं। लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में आवेदन करने की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • लाडली बहना योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास पहले से ही एक प्रपत्र रहेगा जिसे उक्त प्रपत्र कैम्प / ग्राम पंचायत/ वार्ड कार्यालय/ आंगनवाडी केन्द्र से प्राप्त किया जा सकता है।
  • लाडली बहना योजना का फॉर्म केम्प/वार्ड/ग्राम पंचायत/वार्ड कार्यालय में नियत कैम्प प्रभारी द्वारा ऑनलाइन भरा जाएगा। और एक बार फार्म भरने के बाद आपको एक पावती पर्ची भी दी जाएगी जिसे आप ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के पूरी प्रक्रिया फ्री रहेगी साथ ही समग्र e-KYC और बैंक डीबीटी सक्रिय कराने की प्रक्रिया भी फ्री है।
  • आवेदक महिला को कैंप स्थल में उपस्थित होना होगा। ताकि लाइव फोटो और OTP प्राप्त किया जा सके।
  • लाडली बहनों को आवेदन करने के लिए अपने साथ में सहायक दस्तावेजों को लेकर जाना होगा जिसमें समग्र आईडी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि शामिल है।
  • मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए विभागीय लॉगिन पोर्टल https://cmladlibahna.mp.gov.in/login.aspx यह है।

यह भी पढ़ें – PM किसान सम्मान निधि योजना PM मोदी ने सिंगल क्लिक से भेजा खाते में 14वीं किश्त 2000 रुपये

लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए समयसीमा

लाडली बहना योजना में नए आवेदन में 25 मार्च से प्रारंभ किए गए है जो कि अगले महीने 20 अगस्त तक जारी रहेंगे और फिर अगले महीने 10 सितंबर में हितग्राहियों को पहली किस्त की राशि प्रदान की जाएगी। और इसके पहले एक बार फिर अंतिम सूची जारी की जाएगी, जिसे 21 अगस्त को अधिकारिक पोर्टल में लाइव किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 में नवीन संशोधन के अनुक्रम में क्रियान्वयन हेतु दिशा निर्देश जारी किये गए

Author

Leave a Comment

Your Website