लाड़ली बहना योजना न्यू लिस्ट जारी, सरकार ने हटा दिया लाखों महिलाओं का नाम जल्दी चेक करें

लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई योजना है जिसके तहत गरीब एवं मध्यम वर्गीय महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने का वादा किया गया है। अगर आप भी मध्यप्रदेश की महिला है और आपने बहना योजना के लिए आवेदन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है कि बहना योजना के लिए लाभान्वित होने वाली महिलाओं की लिस्ट जारी कर दिया गया है। अगर आप भी इस लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

लाड़ली बहना योजना की सूची जारी हो चुकी है जिसे देखने के लिए आपके पास मोबाइल एवं रजिस्टर नंबर होना चाहिए ताकि आप आसानी से योजना के तहत जारी इस सूची में अपना नाम चेक कर सकें और बहना योजना का लाभ उठा सकें। 

ऐसे देखें न्यू लिस्ट 

बहना योजना में आवेदन की हुई सभी महिलाओं के लिए खुशखबरी है कि जितनी भी पात्र महिलाएं हैं उन सभी का नाम सरकार ने जारी कर दिया है और अधिकतर महिलाओं का नाम योजना के तहत शामिल कर लिया गया है। अगर आप भी अपने क्षेत्र की महिलाओं की लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आपको यह ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करना होगा जो हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं –

पहला स्टेप – सबसे पहले आप बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइये। 

दूसरा स्टेप – उसके बाद मेनू के विकल्पों पर अनंतिम सूची का चयन करिये हो सकता है की मोबाइल पर यह विकल्प आपको न मिले तो इसके लिए आप मोबाइल को डेस्कटॉप वर्शन में चला सकते हैं। 

new 1212

तीसरा स्टेप – अनंतिम सूची के विकल्प पर आपको जाना है उसके बाद अपना मोबाइल नंबर और OTP दर्ज कर आगे बढ़ना है। 

चौथा स्टेप – इसके बाद आपके सामने अपने क्षेत्र को सेलेक्ट करने के लिए बोला जायगा जिसमें आप अपने ग्राम, जनपद पंचायत, स्थानीय क्षेत्र को सेलेक्ट कर अपनी क्षेत्र की लिस्ट को निकाल सकते हैं। 

new4654

ये सभी ऑनलाइन पप्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपके क्षेत्र की लिस्ट कुछ इस प्रकार निकल कर आपके सामने आ जायगी जिसमें आप आराम से अपना नाम चेक कर सकते हैं। परन्तु आपको सिर्फ अपना नाम ही देखना है तो उसके लिए आप क्षेत्र वार का विकल्प न चुन कर सिर्फ आप व्यक्ति विशेष वार का विकल्प चुनें जहाँ पर आपको महिला का आवेदन क्रमांक या समग्र आईडी का नंबर डालना होगा और स्टेटस देखें पर क्लिक कर आप देख सकते हैं की महिला का नाम लिस्ट में है या नहीं। 

जून से मिलेगा पहली किश्त

बहना योजना के लिए आवेदन की हुई सभी पात्र महिलाओं को जून महीने से उनके बैंक खाते में पहली किश्त जमा होने लगेगी। यह बात स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है की वो जून महीने से महिलाओं के खाते में पैसे भेजने लगेंगे। 

यह भी पढ़ें –

सरकारी योजना वाले 31 मई से पहले जरूर करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

लाडली बहना योजना ₹1000 मिलेगा या नहीं जल्दी करें चेक, 10 जून को आएगा ₹1000 की पहली किश्त

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज और प्रमाण पत्र प्राप्त करें

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिएकाफी मददगार साबित हुई होगी इसी तरह की रोचक जानकारी के लिए आप हमें फॉलो करते रहिये धन्यवाद। 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website