लाड़ली बहना योजना 5 एकड़ भूमि और कार रखने वाले महिलाओं का भी आया लिस्ट में नाम ऐसे देखें पूरे गांव की लिस्ट

लाड़ली बहना योजना: नमस्कार दोस्तों लाड़ली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है और सरकार द्वारा बहना योजना के लिए पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दिया गया है। पात्रता लिस्ट जारी होने से सभी महिलाएं अब अपना नाम सूची में देख सकती है कि उनका नाम लिस्ट में आया या नहीं।  

लाड़ली बहना योजना के लिए लगभग 1 करोड़ 25 लाख से ज्यादा आवेदन किये गए हैं परन्तु यह जरुरी नहीं कि सभी आवेदन सही हो और सबको हर महीने 1000 रूपए मिले इनमें से बहुत से आवेदन में त्रुटियां है और उन्हें अपात्र घोषित कर दिया गया है। सरकार द्वारा महिलाओं की सूची जारी कर दी गई है यदि आप भी अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें –

लाड़ली बहना योजना पात्र महिलाओं की लिस्ट ऐसे देखें 

पहला स्टेप – सबसे पहले आपको बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है। 

दूसरा स्टेप – इसके बाद मेन मेनू में एक नया विकल्प “अनंतिम सूची” करके आया है उस विकल्प पर आपको क्लिक करना है। 

तीसरा स्टेप – अनंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना है और कैप्चा दर्ज कर आगे बढ़ना है। 

चौथा स्टेप – इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा आप उसे सत्यापित करें और आगे बढ़ें।  

पांचवा स्टेप – OTP सत्यापित करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपने जिला, स्थनीय निकाय, ग्राम पंचायत और अपने गांव के वॉर्ड की जानकारी देना है उसके बाद अनंतिम सूची देखें पर क्लिक करना है। 

छंटवा स्टेप – जैसे ही आप अनंतिम सूची देखें पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके क्षेत्र की लिस्ट खुल जायगी जहाँ आप अपना नाम देख सकते हैं। 

5 एकड़ भूमि और कार रखने वाले महिलाओं का भी आया लिस्ट में नाम

लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल में प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों के पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दिया गया है। लिस्ट जारी होते ही बहुत सी अपना कल टीम को पता चला कि बहुत सी महिलायें ऐसी हैं जिनके परिवार में 5 एकड़ से ज्यादा भूमि है, जिन महिलाओं के पास कार है, या कोई महिला यदि सरकारी नौकरी में है तो इन सभी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। 

अब ऐसे में सवाल ये है कि सरकार ने जिन महिलाओं को अपात्र बताया था उन महिलाओं का नाम कैसे आया तो आपको बता दें कि यह आवेदन ग्राम पंचायत द्वारा भरा गया है और इन अपात्र महिलाओं ने भी अपना आवेदन जमा किया है अगर इनका दस्तावेज सही है तो सरकार ने इन महिलाओं का भी नाम इस सूची में शामिल कर दिया है। 

ग्राम स्तरीय हो सकती है जांच 

लाड़ली बहना योजना की लिस्ट जारी होने के बाद जो भी महिला अपात्र है और उनका नाम भी सूची में शामिल कर लिया गया है ऐसे में सरकार ग्रामीण स्तरीय में इसकी जांच करने के लिए आदेश दे सकती है ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ जरूरत मंद महिलाओं को ही मिले। 

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के बाद अब नारी सम्मान योजना के लिए अप्लाई करें

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहिये। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website