लाडली बहना योजना: लिस्ट में नाम के बाद जरूर करें यह काम वरना नहीं मिलेगा 1 हजार रुपये

मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना की शुरुआत के बाद से सभी कार्य बहुत जल्दी से किए गए है। लाडली बहना योजना में किसी भी तरह की लापारवाही नही देखी गई है। और सभी कार्य सुचारू रूप से चलते हुए नजर आए। महज थोडे से समय में 1 करोड 25 लाख महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया।

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल रखी गई है। लेकिन समग्र e-KYC और बैंक DBT सक्रिय करना इस योजना को जटिल बना दिया है। जिसके कारण महिलाओं को अक्सर बैंकों के चक्कर काटते तो कभी लाइन में लगे हुऐ परेशान देखा गया।

लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट अधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। पात्र लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आपके लिए यह एक खुशी की बात है। लेकिन इसके बाद भी आपको एक और प्रक्रिया यहां पर करनी होगी। अगर आप यह नहीं करते हैं तो आपको बाद में दिक्कत हो सकती है।

लाडली बहना योजना पात्र लिस्ट देखें

लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘अनंतिम सूची’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। और अपने मोबाइल नंबर की मदद से OTP वेरिफाई करना होगा। OTP वेरिफाई करने के बाद आपको स्थानीय निकाय का चुनाव करना होगा। मतलब जिस स्थान की लिस्ट आपको देखनी है वह आपको सेलेक्ट करना होगा। और फिर अनंतिम सूची देखें बटन पर क्लिक करते ही आपके द्वारा चयन किए गए स्थान की लिस्ट आपको दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखें

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम ना होने पर अपत्ति दर्ज करें

लाडली बहना योजना लिस्ट में अगर आपका नाम नही है तो आपको अपत्ति दर्ज करना चाहिए। अपत्ति दर्ज करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और मेनू में दिए गए अपत्ति दर्ज करें विकल्प पर क्लिक करना होगा। और फिर आपनी जानकारी दर्ज करनी होगी।

लाडली बहना योजना बैंक DBT/NPCI चेक करें।

लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस चेक करने के लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मेनू में दिए गए विकल्प पर क्रमशः My Aadhar> Aadhar Services> Check Aadhar/Bank Seeding Status> इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। या फिर आप इस लिंक… पर क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। इसके बाद आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है और फिर आपके सामने बैंक DBT स्टेटस दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें – बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT सक्रिय करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस चेक करने पर अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आपको यह जरुर सक्रिय करना चाहिए। अन्यथा आप इस योजना या किसी भी सरकारी योजना से वंचित हो सकते हैं। सरकार द्वारा अब किसी भी सरकारी योजना, सब्सिडी, छात्रवृत्ति की राशि डायरेक्ट बैंक में DBT के तहत ट्रांसफर की जाती है। इस लिए बैंक DBT स्टेटस सक्रिय होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें – डीबीटी क्या है? बैंक अकाउंट में DBT कैसे एक्टिवेट करें

लाडली बहना योजना की लिस्ट में सभी महिलाओं का नाम देखा जा सकता है। लेकिन अभी भी ऐसी बहुत सी महिलाएं है जिनके खाते में बैंक DBT सक्रिय नही है। सरकार द्वारा सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा लेकिन अगर किसी खाते में DBT या NPCI नही है तो पैसे ट्रांसफर होने में दिक्कत होगी और उक्त महिला योजना की धनराशि से वंचित हो सकती है।

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आप सभी दस्तावेजों में E-KYC जरुर कराएं और खाते में DBT सक्रिय करना एक बिलकुल ना भूलें। इस तरह की जानकारी के लिए आप हमसे जुड़े रहे और आपके क्या विचार है इस बारे में अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें।

धन्यवाद!!!

यह भी पढ़ें – Aadhaar Update 2023: एक आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करें

Author

Leave a Comment

Your Website