लाडली बहना योजना पैसे ट्रांसफर करने से पहले सरकार ने किया पात्र/अपात्र महिलाओं की लिस्ट जारी

लाडली बहना योजना की राशि 10 जून को सभी पात्र महिलाओं के बैंक अकाउंट में बैंक DBT के तहत ट्रांसफर कर दी जायगी। पैसे ट्रांसफर करने से पहले सरकार द्वारा पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी गई है। जिसे आप अपने मोबाइल से घर बैठे चेक कर सकते हैं। इसके बारे में हमने नीचे विस्तार पूर्वक प्रक्रिया इस आर्टिकल में बताया है जिसे आप देख सकते है।

लाडली बहना योजना 2023

लाडली बहना योजना की शुरुआत जनवरी 2023 में की गई थी और 25 मार्च को लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरना प्रारंभ किए गए। अत्यधिक मात्रा में महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किए और 30 अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि थी और अन्तिम तिथि तक कुल 1 करोड 25 लाख महिलाओं ने आवेदन किया।

हालांकि इन आवेदन में अभी अपात्र महिलाओं का नाम हटाना बाकि है। और सरकार द्वारा आज ही पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी गई है। जिसे आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की लिस्ट कैसे देखें

लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की लिस्ट देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मेनू में दिए गए “अनंतिम सूची” विकल्प पर क्लिक करना है। फिर अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। OTP वेरिफाई करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर दिए गए OTP दर्ज करें और फिर आपके सामने जिला > स्थानीय निकाय > ग्राम पंचायत > वार्ड सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की लिस्ट नजर आएगी।

यह भी पढें – लाडली बहना योजना चरण दर चरण पात्र महिलाओं की लिस्ट देखें

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम आ जानें पर आगे क्या करें

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम आने के बाद महिलाएं अत्यधिक प्रसन्न है। आखिर ऐसा हो भी क्यों ना सभी को 1 हजार रूपये प्रति माह अगले 5 साल तक मिलेंगे। और यह घोषणा शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा अधिकारिक तौर पर घोषित कर दी गई है।

लाडली बहना योजना की लिस्ट में नाम आ जानें के बाद महिलाओं को आगे किसी भी तरह की प्रक्रिया करने की जरूरत नहीं अब बस 10 जून तक का इन्तजार करना होगा। और सभी के खाते में मिल जाएगा 1 हजार रूपये।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम ना होने पर क्या करें

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम ना होने पर आपको अपत्ति दर्ज करनी होगी। लाडली बहना योजना की लिस्ट में अगर आपका नाम नही है तो आपको इस योजना में मिलनी वाली सहायता राशि प्राप्त नहीं होगी। इस लिए आपको अपत्ति दर्ज करना है और समय रहते पात्र लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराना होगा।

यह भी पढें – लाड़ली बहना योजना पात्र लिस्ट कैसे देखें सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा हर महीने 1000 रुपये ऐसे देखें अपना नाम

लाडली बहना योजना अपत्ति दर्ज करें

लाडली बहना योजना अपत्ति दर्ज करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मेनू में दिए गए “अपत्ति दर्ज करे” विकल्प पर क्लिक करना होगा। अपत्ति दर्ज करने से पहले आपको पेज में दिए गए दिशा निर्देश जरुर पढ़ना चाहिए।

लाडली बहना योजना अपत्ति दर्ज करने के लिए अब आपके अगले चरण में अपत्तिकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद OTP वेरिफाई करना है और नीचे दिए गए “अपत्ति दर्ज करें” विकल्प पर क्लिक करना है।

यह भी पढें – UIDAI का नया अपडेट अब आधार कार्ड में भी करना होगा ई-साइन

लाडली बहना योजना के बारे में आपका क्या कहना है, आपकी प्रतिक्रिया हमे कॉमेंट्स करके जरुर बताएं। साथ ही आपको यह जानकारी आप अपने दोस्त रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करें और इसी तरह की खबरों के लिए हमसे जुड़ें रहें।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website