Ladli Behna Yojana 2023: लाडली बहना योजना पात्र सूची कैसे देखें

नमस्कार दोस्तों जैसा सभी को पता है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना कि शुरआत की है। और इस योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रुपया दिया जायगा। और यह 1 साल में राज्य की सभी पात्र महिलाओं को इस तरह 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह योजना अगले 5 साल तक चलेगी और राज्य की सभी पात्र महिला जिनकी उम्र 23 वर्ष से 60 वर्ष तक है उन्हें इस योजना के तहत सम्मान राशि सीधा बैंक अकाउंट में दी जायगी।

लाडली बहना योजना में आपको आव्यशक दस्तावेज के साथ आधर, समग्र और बैंक eKYC कराना जरुरी है अगर अपनें यह नही किया है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा।

इसके साथ ही आपकी किसी तरह की सरकारी नौकरी नहीं होनी चहिए। और सरकार द्वारा दिए जाने वाल अन्य लाभ जैसे वृद्ध पेंशन का लाभ आपको मिलता है तो भी आप इस योजना के लिय पात्र नहीं माने जायेंगे।

इसके साथ ही बहुत सारी अफवाहें इस योजना से संबंधित देखी गई है जेसे की अगर आपके घर गाड़ी या कार है या अधिक खेती आपके नाम में है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा लेकिन ये सभी अफवाहें है सरकार की तरफ से ऑफिशियली ऐसा कुछ जारी नही किया गया है।

लाडली बहना योजना उम्र

लाडली बहना योजना राज्य की महिलाओं को सशक्त निडर और आत्मनिर्भर बनाने के लिए लागू कि गई है। इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाएं शामिल है जिनकी उम्र 23 साल से लेकर 60 साल की है।

लाडली बहना योजना आव्यशक दस्तावेज

लाडली बहना योजना में आपको आव्यशक दस्तावेज के साथ eKYC कराना जरुरी है। और आव्यशक दस्तावेज में आपको आधार कार्ड, समग्र आइडी, बैंक पासबुक और मोबाइल नम्बर की ज़रूरत होगी।

लाडली बहना योजना के लिए अगर आपके पास ऊपर दिए गए दस्तावेज नहीं है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे।

यह भी पढ़ें – वृद्धा पेंशन की तरह अब 5 और पेंशन सरकार ने लागू की

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश निवासी

लाडली बहना योजना में आव्यशक दस्तावेज के साथ आपका मध्यप्रदेश का निवासी होना भी जरुरी है। अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी नहीं है तो भी आप इस योजना के लिए पात्र नहीं रहेगें।

लाडली बहना योजना आधार अपडेट

लाडली बहना योजना में आपको अपना आधार कार्ड पूरी तरह से अपडेट कराना होगा। अगर आपके आधार कार्ड में किसी भी तरह की गड़बड़ी नजर आती है तो अपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा और आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में बैंक डीबीटी से क्यों हो रहे हैं फॉर्म रिजेक्ट

लाडली बहना योजना समग्र eKYC

लाडली बहना योजना में आपको समग्र eKYC भी करना होगा अगर eKYC नही होता है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे। आप समग्र eKYC में सदस्य के समग्र आइडी से मोबाइल नम्बर और आधर नम्बर को लिंक कराएं।

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी

लाडली बहना योजना में आपको बैंक डीबीटी भी एक्टिवेट करवाना होगा। बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिय आपको अपने बैंक ब्रांच में सम्पर्क करना चहिए।

इस तरह अगर आप इस पूरी प्रक्रिया eKYC से लेकर आव्यशक दस्तावेज एकत्र नही करते है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

आपको बता दें कि जिन भी गांव में बहना योजना का फॉर्म पूर्णतः संपन्न हो गया है वहां की लिस्ट जारी होती जा रही है इसलिए अगर आप भी अपना नाम देख ले की कहीं आपका नाम लिस्ट से बाहर तो नहीं है इसके लिए हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहें हैं जिन्हें आपको फॉलो करना है और अपना नाम देखना है –

  • सबसे पहले आपको लाड़ली बहना पोर्टल पर लॉगिन होने के लिए आईडी पासवर्ड चाहिए होगा जो आपके ग्राम के सचिव के पास मिलेगा आप उससे मांग सकते हैं या  बोले की वह लॉगिन करे। 
  • इसके बाद आपको लाड़ली बहना वेबसाइट या ऐप पर जाना है। 
  • अब आपको राइट साइड मेनू पर क्लिक कर रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक  करना है। 
  • इसके बाद आपको अपने गांव की डिटेल्स जिला राज्य पंचायत ये सभी की डिटेल्स दाल देना है। 
  • अब आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है आपके सामने आपके गांव की महिलाओं की पूरी लिस्ट ओपन हो जायगी की कौन सी महिला पात्र है और कौन सी नहीं आप इस लिस्ट की माध्यम से देख सकते हैं।

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने के मुख्य कारण

लाड़ली बहना योजना में आपका फॉर्म रिजेक्ट होना एक मुख्या कारन यह है की आप अगर मध्यप्रदेश के निवासी नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। अगर आपका जन्म मध्यप्रदेश में हुआ है और आपकी शादी किसी अन्य राज्य में हुई है और आपका आईडी से नाम कट गया है और आधार कार्ड भी आपका अपडेट हो गया है तो इस स्थिति में आप मध्य प्रदेश के इस लाडली बहना योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। अगर इस स्थिति में आप फॉर्म भरते है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा।

लाडली बहना योजना में फॉर्म रिजेक्ट होने का दूसरा कारण आपके दस्तावेजों में गड़बड़ी पाई जाना। अगर आपके दस्तावेजों में किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा। जैसे आपके आधार कार्ड का नाम आपके समग्र पोर्टल के नाम से साथ मेल नहीं खाता है तो भी इस स्थिति में आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

यह भी देखें – लाडली बहना योजना की पहली किस्त आप भी देख सकते हैं इस तरह

अगर आपके दस्तावेजों में किसी तरह के नाम या उपनाम या फिर पते के साथ कुछ गड़बड़ी आपको नजर आती है तो आप अपना,  समग्र आईडी को अपडेट जरूर कराएं। साथ ही अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को लिंक जरूर करें।

लाडली बहना योजना में फॉर्म रिजेक्ट होने का तीसरा सबसे बड़ा कारण है eKYC नहीं करना। लाडली बहना योजना में बहुत से फॉर्म रिजेक्ट होने का कारण यही है की आपके आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक में eKYC नहीं हुई है और आप बिना eKYC के फॉर्म सबमिट कर रहे है। लेकिन इस स्थिति में आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायगा।

eKYC की समस्या से बचने के लिए आपको अपने आधार से समग्र आईडी लिंक करना होगा और eKYC करनी होगी। अगर आपके समग्र के साथ मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लिंक हो जाता है यानि आप eKYC कर लेते हैं तो आपका लाडली बहना योजना फॉर्म आसानी से भरा जा सकता है।

लाडली बहना योजना में अब तक सब से जायदा फॉर्म रिजेक्ट हुए है तो वह एक मात्रा कारण है बैंक में डीबीटी एक्टिवेट ना होना। अगर आपके बैंक में आपके अकाउंट के लिए डीबीटी एक्टिवेट नहीं है तो आपका लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा।

लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी की समस्या से बचने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच में जाकर अपने बैंक अकाउंट के लिए डीबीटी एक्टिवेट करनी होगी। यह बहुत ही आसान और सरल प्रक्रिया है।

लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए बैंक जाएं। इसके बाद डीबीटी फॉर्म भरे। अब इसके बाद फॉर्म को बैंक अधिकारी के पास जमा कर दें।

अगर आपने अपने बैंक ब्रांच में जाकर डीबीटी एक्टिवेट करा लिया है तो आपको किसी भी तरह की समस्या लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी से सम्बंधित नहीं होगी और आपका फॉर्म आसानी से सबमिट हो जयगा।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में Ladli Behna Yojana 2023: लाडली बहना योजना पात्र सूची कैसे देखें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Author

1 thought on “Ladli Behna Yojana 2023: लाडली बहना योजना पात्र सूची कैसे देखें”

Leave a Comment

Your Website