लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखें | Ladli Bahna Yojana List Check Kare 2023

लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखें विस्तृत प्रक्रिया के साथ हम जानने वाले है। जिससे आप लाडली बहना योजना की पात्र अपात्र लिस्ट देख सकते है। और यह पता लगा सकते है कि आपको लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

लाडली बहना योजना 2023

लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म 25 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक भरे गए है और कुल 1 करोड 25 लाख महिलाओं ने इस योजना में हिस्सा लिया। लाडली बहना योजना की घोषणा करते हुऐ शिवराज सिंह जी ने 1 करोड महिलाओं को योजना से लाभान्वित करने का वादा किया था। हालांकि अभी कुल आवेदन में से ऐसी बहुत सी महिलाएं है जिन्हें पात्र लिस्ट से हटा दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना की लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आपको 1 हजार रूपये प्रति माह मिलते रहेगें। और यह योजना अगले 5 साल तक चलती रहेगी। लाडली बहना योजना में प्राप्त राशि का उपयोग महिलाएं अपने जीवन यापन करने में या पढाई लिखाई या बच्चों की परवरिश करने जैसे कार्यों में कर सकतें हैं।

हालांकि लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट में आपका नाम है तो ही आप इस योजना का लाभ ले सकतें है अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे। नीचे हमने लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट कैसे देखें इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है किसकी मदद से आप लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट चेक कर सकतें हैं।

Ladli Bahna Yojana List Kaise Check Kare

  1. स्टेप 1. लाडली बहना योजना वेबसाइट पर जाएं।
  2. स्टेप 2. “अनंतिम सूची” पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3. मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  4. स्टेप 4. “ओ. टी. पी. प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  5. स्टेप 5. क्षेत्र वार विकल्प का चयन करें।
  6. स्टेप 6. “अनंतिम सूची देखें” पर क्लिक करें।

लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखें

लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखें की विस्तृत प्रक्रिया निम्नलिखित है।

स्टेप 1. लाडली बहना योजना अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

लाडली बहना योजना लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस लिंक https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर क्लिक करके भी जा सकते है।

स्टेप 2. “अनंतिम सूची” पर क्लिक करें।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको अनंतिम सूची पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम देखने के तीसरे चरण में आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। और नीचे दिए गए बॉक्स में दर्ज कैप्चा कोड दर्ज करना है।

स्टेप 4. “ओ. टी. पी. प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिए गए “ओ. टी. पी. प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना होगा। और आगे बढना होगा।

स्टेप 5. क्षेत्र वार विकल्प का चयन करें।

अब अगले पेज में आपको क्षेत्र वार या व्यक्ति विशेष वार का विकल्प देखने को मिलेगा। यहां क्षेत्र वार पर आपको क्लिक करना है और अपने जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत और वार्ड का चयन करना होगा।

स्टेप 6. “अनंतिम सूची देखें” पर क्लिक करें।

अंत में आपको लाडली बहना योजना लिस्ट देखने के लिए अनंतिम सूची देखें विकल्प पर क्लिक करना होगा। अनंतिम सूची देखें विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा चयन किए गए क्षेत्र की लिस्ट आपको दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना के बाद अब नारी सम्मान योजना के लिए अप्लाई करें

लाडली बहना योजना लिस्ट में आपका नाम है इसका मतलब आप इस योजना के लिए पात्र है आपका आवेदन और सभी दस्तावेज की जांच के बाद सही पाए गए है और आप लाडली बहना योजना का लाभ ले सकये हैं है। यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है लाडली बहना योजना लिस्ट देखने की।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम आ जानें के बाद क्या करें

अगर आपका नाम लाडली बहना योजना की लिस्ट में आ गया है तो सपको हैं अब आगे कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आप इस योजना के लिए पात्र हैं और अब आपको इस योजना की सहायता राशि 1 हजार रूपये प्रति माह अगले 5 साल तक मिलगी। यह सहायता राशि आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में 10 जून को DBT के तहत ट्रांसफर कर दी जायगी। और हर महीने 10 जून तक आपको यह 1 हजार रूपये की सहायता राशि मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें – अगर पैन कार्ड है नया तो नही कराना होगा आधार से लिंक, जल्दी से पैन कार्ड और आधार लिंक चेक करें

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम ना होने पर क्या करें

लाडली बहना योजना की लिस्ट में अगर आपका नाम नही है तो आपको समय रहते अपत्ति दर्ज करना होगा और लाडली बहना योजना पात्र लिस्ट में अपना नाम जुड़वाना होगा।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मेनू में दिए गए अपत्ति दर्ज करे विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब अगले पेज में आपको अपत्ति दर्ज करने से पहले दिशा निर्देश दिए जाएंगे इनको पूरा पढ़ने के बाद, अपत्तिकर्ता का पंजीयन करना होगा।

अपत्तिकर्त्ता का नाम, मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा। और फिर स्व-घोषणा बॉक्स में टिक मार्क करना होगा। और फिर नीचे दिए गए OTP प्राप्त करें पर क्लिक करके OTP वेरिफाई करना होगा। अंत में आपको अपत्ति करें बटन पर क्लिक करना है। और अपनी अपत्ति की सभी जानकारी अगले पेज में दर्ज करनी है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना पात्र लिस्ट कैसे देखें सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा हर महीने 1000 रुपये ऐसे देखें अपना नाम

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website