लाडली बहना योजना: अगर पहली और दूसरी किस्त मिल चुकी है, तो ये गलती ना करें

लाडली बहना योजना का दूसरा चरण 25 जुलाई 2023 से प्रारंभ होने वाला है जिसमें मध्यप्रदेश में रहने वाली बहनें जिनकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष की है वे सभी बहनें आवेदन कर सकती हैं। इस वजह से जिन बहनों ने पहले चरण में आवेदन नही किया है या जिनका फॉर्म रिजेक्ट हो चुका था उन सभी के लिए एक और मौका है। लेकिन लाडली बहना योजना का पहले से लाभ ले रही महिलाओं को यहां ध्यान देना होगा अन्यथा एक गलती की वजह से उनका नाम अपात्र सूची में शामिल हो जाएगा और तीसरी किस्त की राशि महिलाओं को प्राप्त नहीं हो पाएगी। इसलिए नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

लाडली बहना योजना दूसरे चरण में इन बहनों को मिलेगा मौका

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 25 मार्च 2023 शुरू की गई लाडली बहना योजना का दूसरा चरण प्रारंभ होने जा रहा हैं। दूसरे चरण के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी किए गए संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अधिकारिक तौर पर 10 जुलाई इंदौर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एवं अपने अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर इस बात की पुष्टि कर दी है।

लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में बहुत ही सावधानी आवेदन पूर्वक का अनुसरण करना होगा। इस योजना के दूसरे चरण में सभी महिलाओं को आवेदन करने का मौका नहीं दिया जाएगा, केवल उन महिलाओं को दूसरे चरण में मौका मिलेगा जिन्होंने पहले चरण में किसी कारणवश आवेदन नहीं किया है और राज्य की 21 वर्ष से 23 वर्ष की विवाहित महिलाओं को लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में मौका दिया जाएगा।

पहली और दूसरी प्राप्त महिलाएं इन बातों का ध्यान रखें

अगर किसी महिला को पहली और दूसरी किस्त प्राप्त हो चुकी है तो उस महिला को लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में फिर से आवेदन नहीं करनी हैं। अगर महिला द्वारा फिर से आवेदन किया जाता है तो Mis Configuration होने की वजह से महिला को आने वाली किस्तों को दिक्कत हो सकती है। इसके साथ ही महिला को आधार कार्ड से किसी अन्य बैंक खाते में लिंक करा कर परिवर्तन नहीं करना है और बैंक डीबीटी कभी भी असक्रिय नही होने देना है। लाडली बहना योजना की आने वाली सभी किस्तों की राशि बैंक डीबीटी के तहत दी जाएगी इस लिए बैंक डीबीटी सक्रिय रखना सभी महिलाओं के लिए आवश्यक है।

यह भी पढ़ें – PM Awas Yojana 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

घर में चार पहिया वाहन होने पर भी मिलेगा लाडली बहनों को लाभ

लाडली बहना योजना के पहले चरण में चार पहिया वाहन होने पर अपात्र घोषित कर दिया गया था। लेकिन अब महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संशोधन किए जाने के बाद 25 जुलाई 2023 के बाद से वे सभी महिलाएं, बहनें आवेदन कर सकती हैं जिनके घर में चार पहिया वाहन इत्यादि है।

लाडली बहनें दूसरे चरण में इस तरह करें आवेदन

लाडली बहनों को दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया अपनाना होगा इसके लिए नजदीकी शिविर केंद्र या पंचायत में जाकर संबंधित अधिकारी से संपर्क कर लाडली बहना योजना का फॉर्म भरना होगा और सहायक दस्तावेजों को उपलब्ध कराना होगा। अधिकारी द्वारा बैंक DBT सक्रिय करने के लिए भी कहा जाएगा जिसे आप अपने बैंक शाखा में जाकर सक्रिय करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 25 जुलाई को नया आवेदन फॉर्म ऐसे भरना होगा वरना फॉर्म हो जायगा रिजेक्ट

लाडली बहना योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी और आने वाले अपडेट के बारे में जानने के लिए आप हमे गूगल न्यूज और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट में फॉलो कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या हमारे लिए कोई सुझाव है तो नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना 2023: शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, बिजली बिल माफी और मुफ्त कनेक्शन

Author

Leave a Comment

Your Website