Ladli Behna Yojana: देखिए महिलाओं को कैसे मिलेंगे 3 हजार रुपए, आज ही कर दें ऑनलाइन आवेदन

लाडली बहना योजना की शुरूआत से अब तक का सफ़र बहुत ही शानदार रहा। 10 जून को सीएम शिवराज सिंह ने पात्र महिलाओं के खाते में लाडली बहना की पहली किस्त ट्रांसफर कर दी और इसके साथ ही सीएम शिवराज सिंह ने जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि बहनों की मासिक आय कम से कम 10 हजार रूपए होनी चाहिए।

लाडली बहनों के खाते में 1209.64 करोड़ की राशि जमा की गई

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में राज्य की 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को लाभांवित किया गया है। जिसमें 10 जून को सभी पात्र महिलाओं के खाते में एक -एक हजार रुपए बैंक डीबीटी के तहत ट्रान्सफर किए गए है। राज्य की 1 करोड़ 25 लाख बहनों के खाते में कुल 1209.64 करोड़ रुपए की राशि जमा की गई।

10 जून की जबलपुर में आयोजित लाडली बहना योजना के कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहनों को मिलने वाली मासिक राशि 1 हजार रूपए को बढ़ाकर 3 हजार रुपए करने का वादा किया। और इसके साथ ही 21 वर्ष की विवाहित बहनों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित करने की घोषणा शिवराज सिंह ने जी की। लाडली बहना योजना में बहनों को 3 हजार रूपए प्रतिमाह कैसे प्राप्त होंगे और 21 वर्ष की विवाहित बहनों के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या रहने वाली है आगे हम इस बारे में विस्तार से जानेंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद बंद हो जाएगी लाडली बहना योजना, देखें क्या है वजह

लाडली बहनों की मासिक राशि बढ़कर 3 हजार होगी

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि प्रति माह 1 हजार रुपए है लेकिन आज के समय के हिसाब से यह बहुत कम है। बहनों की आय कम से कम 10 हजार रूपए मासिक होना चाहिए। आगे शिवराज सिंह ने कहा की वो महिलाओं को लखपति बनाएंगे।

सीएम शिवराज ने लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि को धीरे धीरे 1 हजार रुपए प्रतिमाह से 3 हजार रूपए प्रतिमाह करने का वादा किया। आवश्यक वित्त व्यवस्था के फलस्वरुप योजना में दी जाने वाली राशि को 1250 रूपए, फिर 1500 रूपए, 1750 रूपए, 2 हजार रुपए, फिर 2250 रूपए, इसके बाद 2500 रूपए, फिर 2750 रूपए और फिर अंत में 3 हजार रूपए तक करने का वादा सीएम शिवराज सिंह जी ने किया।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 25 जून को होगी डीबीटी से एक और किस्त जारी, जल्दी से करे ये काम

सीएम शिवराज सिंह के अनुसार लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि 1 हजार रुपए से 3 हजार रूपए तक कर दी जाएगी लेकीन इसके लिए कोई निश्चित तारीख निर्धारित नहीं की गई है सीएम शिवराज ने यह ज़रूर कहा है कि जैसे जैसे पैसों की व्यवस्था होते जाएगी इस योजना की राशि बढ़ती चले जाएगी।

आयु सीमा में भी होगा संशोधन

लाडली बहना योजना की शुरूआत के समय आयु सीमा निर्धारित की गई थी और इस आयु सीमा में 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की विवाहित महिलाओं को शमिल किया गया। लेकिन पहली किस्त की राशि जारी करते हुऐ सीएम शिवराज सिंह ने आयु सीम में भी बड़ा ऐलान किया और अब 21 वर्ष की विवाहित बहनों को भी इस योजना में शामिल करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें – Pan Aadhaar Link Update: आयकर विभाग ने दी छूट इन राज्यों के लोगों को नहीं देना होगा जुर्माना

Author

Leave a Comment

Your Website