कल से भरे जायेंगे लाड़ली बहना योजना के फॉर्म, जारी हुआ नया प्रपत्र जल्दी करें डाउनलोड

लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण के लिए कल से आवेदन शुरू होंगे जिसमें अब 21 साल से अधिक उम्र की विवाहित बहनें भी आवेदन कर सकेंगी और साथ ही ट्रैक्टर वाले परिवारों की महिलाओं को भी लाभ इस योजना का लाभ मिलेगा। लाड़ली योजना की प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि पात्र हितग्राहियों के व्यवस्थित तरीके से आवेदन कराये जाएं ताकि सभी महिलाओं का आवेदन आसानी से समय रहते भरा जा सके। 

लाड़ली बहना योजना में संशोधन के बाद नए नियम आ गए हैं। महिला बाल विकास विभाग की जानकारी के अनुसार 25 जुलाई यानि कल से योजना का पोर्टल को पुन: खोला जाएगा। बताया जा रहा है कि इस बार आवेदन ग्राम पंचायत के सचिव एवं नगरीय क्षेत्र में वार्ड कार्यालय के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही भरा जायगा। 

मध्यप्रदेश की किन महिलाओं को कितना लाभ 

लाड़ली बहना योजना शुरुआत में सिर्फ 23 वर्ष से अधिक उम्र की शादीशुदा महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा था परन्तु उसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने बहनों की उम्र को घटाकर 21 वर्षीय शादीशुदा महिलाओं को भी इस योजना में शामिल किया गया। उसके बाद 60 वर्ष से अधिक उम्र की जिन महिलाओं को पहले 600 रुपये पेंशन मिल रही थी उन महिलाओं को भी अब 1000 रुपये प्रदान किया जा रहा है। योजना में नए संशोधन के बाद प्रदेश की 18 लाख बहनों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा और इससे सरकारी खजाने में 1 हजार 260 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा। 

10 सितम्बर को आएगा पहली किश्त 

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण में को बहनें आवेदन कर रही है उनके लिए यह बड़ी खबर है कि लाड़ली बहना योजना की उनकी पहली किश्त 10 अगस्त नहीं 10 सितम्बर से मिलेगी मतलब इन लाड़ली बहनों को पहली किश्त के लिए एक महीने और इंतजार करना होगा। इससे पहले उम्मीद की जा रही थी कि नई बहनों को 10 अगस्त से ही उनकी किश्त मिलना शुरू हो जायगी परन्तु अब इन्हें थोड़ा और इंतजार करना होगा। 

नया प्रपत्र – लाड़ली बहना योजना

उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा इसी तरह खबरों के लिए आप हमें फॉलो करिये। 

इसे भी पढ़ें – SAHARA का पैसा वापस पाने का प्रोसेस, नए पोर्टल पर ऐसे भरो फॉर्म

Author

Leave a Comment

Your Website