लाड़ली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट हो जाने पर कैसे सुधारें जल्दी करें ये काम

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को बढ़ावा देने सशक्त बनाने और महिलाओं को सम्मान देने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत सभी 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को इस योजना  मिलेगा और उन्हे हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जायगी और पूरे साल में कुल 12000 रूपए प्राप्त होंगे। 

लाड़ली बहना की आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो गई थी और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल को निर्धारित कर दी गई है इसके चलते बहुत सी महिलाएं बिना अपने जरुरी दस्तावेजों को सुधारे और KYC के फॉर्म डाल रही है और इस वजह से उनका फॉर्म रिजेक्ट हो रहा है जबकि लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है, इसके बाद भी बहित अधिक मात्रा में फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं।

तो आइयें जानते हैं कि आखिर बहना योजना के फॉर्म रिजेक्ट होने के पीछे क्या कारण है और आप उसे कैसे ठीक कर सकते हैं 

अधिकतर इन कारणों से हो रहे हैं फॉर्म रिजेक्ट 

फॉर्म रिजेक्ट होने के बहुत से कारण है परन्तु आज हम कुछ मुख्य कारणों पर नजर डालते हैं जैसे सबसे बड़ा कारण की आवेदन करता महिला का मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है, आपके योजना के लिए लगने वाले दस्तावेजों में गड़बड़ी होना, आधार समग्र का E-kyc का न होना, बैंक में आधार लिंक न होना, बैंक खाते में DBT इनेबल न होना तो ये मुख्य समस्याऐं हैं महिलाओं के लिए जिसकी वजह से उनका बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट किया जा रहा है। 

फॉर्म रिजेक्ट हो जाने पर क्या करें

अगर दस्तावेजों में गड़बड़ी है, बहुत सी महिलाओं का आधार में कुछ और समग्र में कुछ और नाम है या फिर सरनेम की दिक्कत है ऐसी स्थिति में आप ऑनलाइन पोर्टल में जाकर सुधार करवा लें और फॉर्म पुनः अपने पंचायत में जाकर सचिव से अपने फॉर्म को अपडेट करवा लें। 

अगर समग्र का E-kyc नहीं है, तो सबसे पहले आप समग्र  आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आधार और समग्र का E-kyc करें, और पंचायत के सचिव से बोलकर इसे अप्प्रूव कराएं या फिर आप ऑनलाइन दुकान जाकर भी ये करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – एक और नई योजना गर्भवती महिलाओं को सरकार देगी 4000 रुपये 

अगर बैंक में आधार लिंक नहीं है, तो आप अपनी पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटोकॉपी लेकर अपने बैंक में जाएँ और इसे अपडेट करा लें। 

अगर आपके बैंक में DBT इनेबल नहीं है, तो बैंक जायें और बैंक अधिकारी से DBT इनेबल का फॉर्म मांगे फॉर्म को भरकर आधार कार्ड की प्रति के साथ जमा करें अब 24 घण्टे के अंदर DBT इनेबल हो जायगा। 

नोट- अगर आपने बैंक में जाकर DBT इनेबल करा लिया है और आवेदन स्थिति में उपलब्ध नहीं है बता रहा है तो आप घबराएं नहीं क्योंकि ये  लाड़ली बहना पोर्टल की दिक्कत है यह पोर्टल तुरंत ही आवेदन को अपडेट नहीं कर पा रहा है इसलिए अगर आपने बैंक में DBT इनेबल का प्रोसेस कर लिया है तो आप निश्चिंत रहें आपका फॉर्म अप्प्रोवे हो जायगा। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना घर बैठे गूगल पर बोलकर करिये सर्टिफिकेट डाउनलोड

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह लेख आपके काम आया होगा और इससे आपको मदद मिली होगी लाड़ली बहना योजना से सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए आप हमें व्हाट्सप्प ग्रुप में ज्वाइन जरुर करें। धन्यवाद। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

1 thought on “लाड़ली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट हो जाने पर कैसे सुधारें जल्दी करें ये काम”

Leave a Comment

Your Website
error: Alert: Content selection is disabled!!