लाड़ली बहना योजना इस दिन आएगा आपके बैंक खाते में पहली किश्त जानिये नया अपडेट

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू लाड़ली बहना योजना का लाभ उन महिलाओं को दिया जा रहा है जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं और उन्हें अपने जीवन यापन के लिए दूसरों पर निर्भर होना होता है। इस योजना को खास मध्यप्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है इसलिए इस योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाएं ही ले पाएंगी। 

आपको बता दें कि बहना योजना के लिए 25 मार्च आवेदन से शुरू हो गया था और यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चली है। इस आवेदन प्रक्रिया में सरकारी आंकड़ों से हमें पता चला है कि सवा सौ करोड़ आवेदन महिलाओं द्वारा किये गए है। जिसके तहत 1 मई को सरकार द्वारा पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी किया गया है। बताया जाता है कि इस लिस्ट में लगभग सभी महिलाओं का नाम शामिल कर लिया गया है। 

5 एकड़ भूमि और कार रखने वाले महिलाओं का भी आया लिस्ट में नाम

लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल में प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों के पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दिया गया है। लिस्ट जारी होते ही बहुत सी अपना कल टीम को पता चला कि बहुत सी महिलायें ऐसी हैं जिनके परिवार में 5 एकड़ से ज्यादा भूमि है, जिन महिलाओं के पास कार है, या कोई महिला यदि सरकारी नौकरी में है तो इन सभी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है अब ऐसे में सरकार की आगे क्या प्रतिक्रिया होती है ये आने वाले समय में पता चलेगा। 

नाम न आने पर आपत्ति दर्ज करें 

अगर आपका भी नाम बहना योजना के पात्र लिस्ट में नहीं आया है तो आप अपनी आपत्ति लाड़ली बहना योजना के पोर्टल में जाकर कर सकते हैं जिससे आपका आवेदन को पुनः जांचा जायगा और आपकी दस्तावेज सही पाए जाने पर आपका नाम लिस्ट में अपडेट कर दिया जायगा। 

1 मई से 30 मई तक होगी सभी आवेदनों की जांच 

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन करने की समय तिथि समाप्त हो चुकी है। सरकार द्वारा बहना योजना के लिए आये आवेदनों की जांच शुरू हो चुकी है। सरकार ने 1 मई को अपने पोर्टल पर आपत्ति दर्ज करने विकल्प जारी कर दिया है जिसके तहत जिन भी महिलाओं का नाम लिस्ट में नहीं आया है वो अपनी आपत्ति दर्ज करा सकती है और उस आपत्ति का निराकरण 24 घंटे के अंदर किया जायगा। ये सभी प्रक्रिया लगभग 30 मई चलेगी और 1 जून को फाइनल लिस्ट तैयार कर जारी कर दिया जायगा। 

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार कार्ड SMS भेज कर लिंक करें

10 जून को आएगी पहली किश्त 

हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो सन्देश के माध्यम से बताया कि लाडली बहना योजना के तहत अब तक हमारे पास 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं इस हिसाब से हर साल 12 हजार करोड रुपए सभी महिलाओं के खाते में जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी इतनी बहनें हो जाएगी मुझे कल्पना ही नहीं थी। साथ ही अभी जिन बहनों का नाम नहीं आ पाया है वो अपनी आपत्ति दर्ज कर सकती है और अपना नाम अपडेट करा सकती है इसलिए आवेदनों संख्या में और इजाफा होगा और सभी बहनों को एक हजार रुपए हर महीने मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में नाम न आने पर नारी सम्मान योजना का लाभ लें 1000 की जगह 1500 रुपये हर महीने 

Author

Leave a Comment

Your Website