लाडली बहना योजना पहली किस्त में हो सकती है देरी, जानें क्यों रोकी जाएगी महिलाओं की पहली किस्त

लाडली बहना योजना की शुरुआत महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से की गई थी। जनवरी में एक सभा को संबोधित करते हुऐ लाडली बहना योजना की घोषणा करते हुऐ शिवराज सिंह चौहान जी ने 1 करोड महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभन्वित करने की घोषणा की थी।

लाडली बहना योजना में आए 1.25 करोड आवेदन

लाडली बहना योजना की शुरुआत में मुख्यमंत्री जी ने करोड महिलाओं को इस योजना के तहत लाभन्वित करने का फैसला किया हुआ था। लेकिन आवेदन के दौरान यह आंकड़ा गलत साबित होता दिखाई दिया और 1 करोड आवेदन की उम्मीद थी जिसमे अब 25 लाख आवेदन अधिक आ चुके है।

रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल थी और अब आवेदन बंद कर दिए गए है। और अब 15 मई तक अपत्ति और निराकरण के लिए समय दिया गया है।

लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट जारी हुई

लाडली बहना योजना में कुल आए हुए आवेदन में से अपात्र महिलाओं का नाम हटा दिया जाएगा। अगर कोइ महिला लाडली बहना योजना के पात्रता से बाहर पाई जाती है तो उसका नाम इस पात्र सूची से हटा दिया जाएगा। पात्र सूची से नाम हटाने का कार्य लाडली बहना योजना की टीम द्वारा लगातार जारी है।

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने दी छूट

लाडली बहना योजना पहली किस्त में देरी का कारण

लाडली बहना योजना में पहली किस्त में थोड़ी देरी हो सकती है जिसका एक मुख्य कारण है कि आवेदन उम्मीद से कहीं ज्यादा आ चुके है जिसके वजह से आवेदन सत्यापित करने आदि में अधिक समय लग रहा है और इन सभी महिलाओं के खाते में बैंक DBT के तहत पैसे ट्रांसफर करने के लिए व्यवस्था बनाई जा रही है।

अपात्र महिलाओं को नही मिलेगी पहली किस्त

लाडली बहना योजना की पात्रता श्रेणी के बाहर पाए जाने पर पात्र सूची से नाम हटा दिया जाएगा। अगर आप लाडली बहना योजना में बनाई गई पात्रता में नही आते है तो आपका नाम इस सूची से हटा दिया जाएगा। अगर आपकी आय 2.5 लाख से अधिक या आप किसी सरकारी पद पर है या फिर आपकी उम्र 23 वर्ष से कम है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं और अगर आपने आवेदन किया हुआ है तो आपका नाम आवेदन वेरिफिकेशन के दौरान हटा दिया जाएगा।

अगर आपके परिवार या आप आयकर रिटर्न दाखिल करते है या फिर किसी तरह की पेंशन आपको सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है तो भी आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना प्रमाण पत्र सुरक्षित रखना अनिवार्य अगर नही किया तो बाद में हो सकती है दिक्कत

लाडली बहना योजना पात्र/अपात्र सूची

लाडली बहना योजना की पात्र अपात्र सूची अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।लाडली बहना योजना की पात्र अपात्र सूची अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। यह सूची देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और फिर मेनू में दिए गए अनंतिम सूची देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। और फिर अगले पेज में आपको अपने स्थानीय निकाय का चुनाव करना होगा और आपके द्वारा चुने गए स्थान की सूची आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

लाडली बहना योजना पहली किस्त कब मिलेगी

लाडली बहना योजना के आवेदन 25 मार्च से 30 अप्रैल तक करने के बाद उम्मीद से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। और इस वजह से सभी कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त कार्य करने की आवश्यकता है और सभी को बैंक DBT के तहत पहली किस्त की व्यवस्था बनाया जा रहा है ताकि अगली किस्त में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। ApnaKal की टीम से बात करते हुऐ लाडली बहना योजना के अधिकारी ने बताया की तय की गई तिथि से थोडा अधिक समय लाडली बहना योजना की पहली किस्त में लग सकता है।

लाडली बहना योजना की प्रथम किस्त जून के प्रथम और द्वितीय सप्ताह तक आने की उम्मीद जताई जा रही है। और लाडली बहना योजना की पूरी टीम के लिए अब यह चुनौती है की प्रथम किस्त जारी करने के लिए उचित कार्यवाही जल्द से जल्द हो।

यह भी पढ़ें – नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें | आवेदन, पात्रता, सहायक दस्तावेज सम्पूर्ण जानकारी

लाडली बहना योजना के बारे में आपके क्या विचार है आप अपने विचार हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इस तरह की खबरों के लिए हमसे जुड़े रहें।

धन्यवाद!!!!

Author

Leave a Comment

Your Website