लाडली बहना योजना पहली किस्त, बैंक DBT और सूची देखें

मध्यप्रदेश के मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना की शुरुआत की जो कि आज एक जानी मानी योजनाओं में से एक है। मध्यप्रदेश में 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने इस योजना में हिस्सा लिया है। सरकार सभी महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि के रुप में प्रदान करेगी।

लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये और सालाना 12 हजार रूपये प्राप्त होंगे। यह योजना अगले 5 सालों के लिए लागू की गई है। इस तरह सभी महिलाओं को अगले 5 साल में 60 हजार रूपये प्राप्त होंगे। महिलाएं इस राशि का प्रयोग अपने घरेलू कार्यों में, बच्चों की परवरिश या पढ़ाई लिखाई या फिर उद्योग धंधे आदि में कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना की इस राशि में सरकार की तरफ से कोई भी बंधन नहीं होगा। महिलाएं अपने हिसाब से इस राशि का प्रयोग कर सकती हैं। इस तरह महिलाएं सशक्त, आत्मनिर्भर और आर्थिक स्थिति में सुधार कर पाएंगी। सीएम शिवराज सिंह के अनुसार यह योजना महिलाओं के जीवन को बदल देगी। और इस योजना की मदद से महिलाओं के प्रति हुए भेद भाव की भरपाई की जाएगी।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त कैसे देखें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त देखने के पहले आपको पात्र महिलाओं की सूची जरूर देखना चाहिए। सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी की गई है जिसमे सभी पात्र महिलाओं का विवरण दिया गया है।

पात्र महिलाओं की सूची देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा और फिर होम पेज पर दिए गए “अनंतिम सूची” देखें विकल्प पर क्लिक करना होगा। आगे आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा। इसके बाद अगले पेज में आपको स्थानीय निकाय का चुनाव करना होगा आप जिस स्थान की महिलाओं की सूची देखना चाहते है उसे सेलेक्ट कीजिए । अब आपके द्वारा चयन किए गए स्थान की सूची आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त स्टेटस चेक करें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को शाम 7 बजे प्राप्त होगी। अगर आपने अपना नाम पात्र सूची में देख लिया है तो आपको 10 जून तक का इन्तजार करना होगा। बैंक DBT तकनीक से आपके खाते में लाडली बहना योजना की प्रथम किस्त आपको 10 जून शाम 7 बजे प्राप्त हो जाएगी। और अगर आपका नाम पात्र महिलाओं की सूची में नही रहता है तो आपको अधिकारिक वेबसाइट पर अपत्ति दर्ज करना चाहिए।

किन्हें नही मिलेगा लाडली बहना योजना की पहली किस्त

लाडली बहना योजना का लाभ सभी पात्र महिलाओं को मिलेगा लेकिन अगर आप या कोई भी महिला पात्रता श्रेणी में नहीं आती है तो लाडली बहना योजना का लाभ उन्हें नही मिल पाएगा। नीचे हमने चरण दर चरण सपष्ट किया है जिसे आप देख सकते है।

अगर कोई महिला आयकर दाता है या कहना चाहिए कि इनकम टैक्स पेयर है तो वह महिला इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएगी।

अगर कोई महिला या परिवार जिसकी से 2.50 लाख से अधिक है तो इस तरह की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

अगर महिला किसी सरकारी पद या सरकारी नौकरी में हैं तो भी इस तरह की महिलाएं इस योजना का लाभ नही ले सकती हैं।

अगर कोई महिला जिसके पास आधार कार्ड, समग्र आइडी या फिर बैंक खाता नहीं है या फिर मध्यप्रदेश की मूल निवासी नहीं है तो भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पहली किस्त प्राप्त चेक करें

आप लाडली बहना योजना के बारे में क्या विचार रखते हैं अपने विचार नीचे कॉमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इस तरह कि खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Author

Leave a Comment

Your Website