Ladli Bahna Yojana: लाडली बहना योजना पात्र अपात्र लिस्ट जारी नहीं होगी, इस तरीके से समझना होगा पात्रता

Ladli Bahna Yojana : लाडली बहना योजना पात्र अपात्र लिस्ट जारी नहीं होगी। आपने बहुत सारे आर्टिकल और न्यूज लाडली बहना योजना से सम्बंधित देखे होंगे जिसमे आपको लाडली बहना योजना पात्र अपात्र लिस्ट और गांव की लिस्ट, पात्र महिलाओं की लिस्ट, इस तरह का टाइटल और इमेज में लिखा देखा होगा। आज हम आपको इस न्यूज के बारे में पूरी खबर सच सच बताने वाले है।

लाडली बहना योजना में सरकार द्वारा फिलहाल ऐसी कोई भी पात्र अपात्र सूची जारी नही किया गया है। आपने अब तक जो भी न्यूज लाडली बहना योजना पात्र अपात्र लिस्ट से सम्बंधित देखा है वह महज एक अफवाह है। सरकार द्वारा ऐसी कोई भी लिस्ट जारी नही की गई है। इस तरह की खबर से आपको बचना चाहिए और पूरी जांच पड़ताल के बाद ही इस तरह की खबर पर भारेसा करना चाहिए।

लाडली बहना योजना में पात्र और अपात्र जांच करने के लिए आपको यह खुद से जांच करना होगा। आपके द्वारा आवेदन उपरांत दी गई जानकारी और दस्तावेज को मिलान करके आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपका आवेदन फॉर्म पात्र है या अपात्र।

लाडली बहना योजना पात्रता

लाडली बहना योजना में कोई भी पुरुष पात्र नहीं माना जाएगा इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना में आवेदक की उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। अगर आवेदक महिला अविवाहित है तो भी वह इस योजना के लिए पात्र है।

आवेदक महिला सरकारी कर्मचारी नही होना चाहिए। अगर आवेदक किसी सरकारी नौकरी में है तो वह भी इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

वृद्धा पेंशन प्राप्त करने वाली 60 वर्ष अधिक उम्र की महिला इस योजना के लिए पात्र नहीं रहेंगी।

आवेदक महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए। किसी अन्य राज्य की महिला इस योजना के लिए पात्र नहीं रहेंगी।

आवेदक के सभी दस्तावेज अपडेट होना चाहिए और किसी भी तरह की गड़बड़ी दस्तावेज में मान्य नहीं है। अगर आपके दस्तावेज में नाम में किसी तरह की गडबड़ी पाई जाती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।

लाडली बहना योजना में सहायक दस्तावेज समग्र आइडी, आधार और बैंक में e-KYC जरूर होना चाहिए।

लाडली बहना योजना में सहायक राशि डायरेक्ट आपके खाते में ट्रांसफर की जानी है और इसके लिए आपके खाते में बैंक DBT सक्रिय होना चहिए। अगर बैंक खाते में DBT सक्रिय नहीं है तो आप इस योजना के लाभ से वंचित हो सकते है।

तो इस तरह आप आपने दस्तावेज और आवेदन फॉर्म के साथ जांच करके पात्र और अपात्र स्थिति चेक कर सकते है। सरकार द्वारा अभी तक इस तरह की कोई भी लिस्ट जारी नही की गई है। उम्मीद है की सभी आवेदन फॉर्म भरे जाने के बाद यह लिस्ट जारी की जाए। इस तरह आवेदन के बीच में लिस्ट जारी नही की जाएगी।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड और पैन कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून है,

लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव के पहले जनवरी 2023 में मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई और इस योजना की घोषणा करते हुऐ शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया की राज्य की एक करोड महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा। और सहायता राशि के रुप में सभी को अगले पांच सालों तक प्रति माह 1 हजार रूपये दिए जाएंगे।

आपको यह जानकारी कैसी लगी, साथ ही आप इस बारे में क्या विचार रखते है हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं। और इसी तरह की जानकारी के लिए हमे गूगल न्यूज और सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते है।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website