लाड़ली बहना योजना E-kyc अनिवार्य, लिस्ट में नाम आने के बाद आवेदन की E-kyc जरूर करवा लें

लाड़ली बहना योजना यह योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू किया गया है जिसका उद्देश्य महिलाओं की स्थिति में आर्थिक सुधार लाना है जिसके लिए सरकार उन्हें हर महीने 1000 रुपये उनके खाते में दे रही है। लाड़ली बहना भले ही चुनावी प्रलोभन हो या कुछ और परन्तु इस योजना से यह तो तय है कि इससे महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिलेगी इससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने मौके मिलेंगे। 

आपको बता दें कि लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरने की तिथि समाप्त हो चुकी है और इसमें आवेदन की हुई महिलाओं की पात्र लिस्ट भी जारी कर दी गई है। पात्र महिलाओं की लिस्ट लिस्ट जारी करने के साथ ही सरकार ने जिन महिलाओं का नाम लिस्ट में नहीं आया है उनके लिए आपत्ति दर्ज करने के लिए विकल्प रखा गया है। आपत्ति दर्ज करने के 24 घंटे के भीतर ही आपके आपत्ति का निराकरण किया जायगा और आपका नाम लिस्ट में शामिल किया जायगा। 

लाड़ली बहना योजना E-kyc

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत जिन भी महिलाओं का नाम पात्र लिस्ट में शामिल है उन सभी बहनों को बहना योजना के लिए E-kyc करने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि बहुत सी महिलाएं ऐसी है जो नौकरी में है या जिनके घर अधिक जमीन है फिर भी उनका नाम लिस्ट में शामिल कर लिया गया है इस बात की पुष्टि करने के लिए सभी आवेदनों को पुनः जांच कर E-kyc करने के लिए आदेश दिया जा सकता है ताकि लिस्ट की छटनी की जा सके। 

लाड़ली बहना योजना समग्र और आधार E-kyc

लाड़ली बहना योजना में पात्र महिलाओं की सूची में नाम आने  लिए आपका आधार और समग्र एक दूसरे से लिंक होना चाहिए यानी आपका आधार का समग्र से और बैंक खाते से भी लिंक होना चाहिए।  बता दे कि अगर आपके बैंक कहते में या समग्रआईडी में E-kyc नहीं मिलता है तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जायगा। साथ ही बैंक DBT अगर आपने सक्रिय नही किया है तो आपको यह एक बार जरुर सक्रिय कर लेना चाहिए। बैंक DBT सक्रिय करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना चाहिए।

लाड़ली बहना योजना के लिए जिन भी महिलाओं में आवेदन किया है वे अपना सार्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in में जाइये। पोर्टल में मेनू में उपस्थित विकल्प आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ऑनलाइन पंजीयन क्र. या सदस्य समग्र क्र. दर्ज कर कैप्चा कोड डालना है और OTP दर्ज करना है। अब नया पेज खुलेगा जिस पर आवेदिका की जानकारी होगी आपको लास्ट वाले दिए गए पावती के व्यू के बटन पर क्लिक करना है। पावती के व्यू के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सर्टिफिकेट ओपन हो जायगा, जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – लाडली लक्ष्मी योजना आवेदन करें और आज ही प्रमाण पत्र के साथ 1 लाख तक का फायदा लें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त के बारे में बात करते हुऐ शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया की पहली किस्त शाम 7 बजे सभी पात्र महिलाओं के खाते में डाल दी जायगी। जैसा की पूर्व निर्धारित है की लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को रिलीज होगी। इस आधार पर 10 जून शाम 7 बजे सभी लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं को प्रथम किस्त प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बैंक DBT स्टेटस चेक करें और पहली किस्त प्राप्त करें

लाडली बहना योजना से संबंधित जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें। साथ ही आप इस योजना के बारे में क्या विचार रखते हैं अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें। धनयवाद !!

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website