लाड़ली बहना योजना घर बैठे गूगल पर बोलकर करिये सर्टिफिकेट डाउनलोड नया और आसान तरीका

लाड़ली बहना योजना: अगर आपका लाड़ली बहना का फॉर्म भरा गया है और आप आपने आवेदन फॉर्म की पावती या सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने कि किस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं इतना ही नहीं बल्कि आपको इसका सबसे आसान तरीका जिससे आप गूगल को बोलकर अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे। 

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत जिन भी महिलओं का पात्र लिस्ट में नाम आता है तो उसे सरकार द्वारा हर महीने 1000 रूपए दिए जायेंगे और साल में कुल 12000 रूपए की धनराशि महिला के बैंक खाते में जमा होंगे। आपको बता दें कि हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक अपना कल की टीम को पता चला है कि 30 अप्रैल को आवेदन समाप्त होने के बाद 15 मई तक सभी आवेदन की जांच की जायगी और जो भी महिला अपात्र उनका फॉर्म रिजेक्ट किया जायगा। 

रिजेक्ट हो चुके महिलाओं के फॉर्म को सरकार एक मौका और 15 मई से 30 मई तक देगी ताकि वो अपने फॉर्म में सुधार कर सकें और पुनः पात्र सूची में आ जाये। उसके बाद फाइनल पात्र महिलाओं की लिस्ट 1 जून को निर्धारित कर दी जायगी और महिलाओं के खाते में 10 जून से हर महीने 1000 रुपये आने लगेंगे। 

गूगल पर बोलकर लाड़ली बहना योजना सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें 

पहला स्टेप – सबसे पहले अपने गूगल ऐप पर जाइये। 

दूसरा स्टेप – अब सर्च बॉक्स में ऊपर की तरफ दिए गए स्पीकर आइकॉन में क्लिक करना है।

 

तीसरा स्टेप – अब आपको एक इंडिकेटर शो होगा जिसमें आपको बोलना है लाड़ली बहना योजना आवेदन की स्थिति। 

rrd435

चौथा स्टेप – इतना बोलने के बाद गूगल आपको एक रिजल्ट निकल कर दे देगा जिसमें पहले नंबर पर ही लाड़ली बहना की आधिकारिक वेबसाइट मिलेगी जिस पर आवेदन की स्थिति लिखा होगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

इसे भी पढ़ें – गरीब किसान को बेटी की शादी के लिए सरकार देगी 2 लाख रूपए की आर्थिक मदद

dutdt453 e1681623818179

पांचवा स्टेप – इसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस पर आपको आवेदन कर्त्ता महिला की समग्र आई डी या आवेदन पंजीयन क्रमांक नंबर डालना है और कैप्चा और OTP डालकर खोजें बटन पर क्लिक करना है।

rgsrgs4 e1681624047982 

छटवां स्टेप – इसके बाद सारी जानकारी निकल कर आ जायगी जिसमें आपको पावती के व्यू पर क्लिक करना है आपका सर्टिफिकेट खुल जायगा अब आप इसे डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – फ्री पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कैसे करें

तो दोस्तों ये वो सरे स्टेप्स हैं जिनकी मदद से आप लाड़ली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको कोई भी बहना योजना से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं। 

“धन्यवाद”

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

1 thought on “लाड़ली बहना योजना घर बैठे गूगल पर बोलकर करिये सर्टिफिकेट डाउनलोड नया और आसान तरीका”

Leave a Comment

Your Website