लाड़ली बहना योजना DBT रिजेक्ट महिलाओं की सूची जारी, जल्दी चेक करें अपना नाम

लाड़ली बहना योजना शिवराज सरकार द्वारा लागू महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये लाभान्वित करने की एक योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब एवं मध्यम परिवारों को हर आर्थिक रूप से सहायता करने की कोशिश कर रही है जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके साथ ही अपना और अपने परिवार का जीवन यापन बेहतर तरीके से कर सके। 

योजना से लिए जिन भी महिलाओं ने आवेदन किया था अब उनकी लिस्ट आना शुरू हो गया है जी हाँ योजना के लिए लाभान्वित होने वाली महिलाओं की लिस्ट जारी कर दिया गया है साथ ही ऐसी महिलाएं जिनका फॉर्म किसी कारन से रिजेक्ट हुआ है तो उनका भी नाम अब जारी कर दिया है। अगर आप भी इस लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

DBT रिजेक्ट महिलाओं की सूची देखें 

लाड़ली बहना योजना में आवेदन की हुई महिलाओं की लिस्ट बहुत लम्बी है परन्तु बहुत सी महिलाएं ऐसी है जिनका नाम DBT इनेबल न होने की वजह से लिस्ट में नहीं आया है इन महिलाओं की लिस्ट अलग से जारी कर दिया गया है आप हमारे द्वारा इस ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो कर अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आप लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर जाइये। 
  • पोर्टल पर आने के बाद आपको मेन मेनू पर आवेदन की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 

  • आवेदन की स्थिति  करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायगा उस पर आपको महिला का समग्र आईडी या ऑनलाइन आवेदन नंबर डालना है और OTP दर्ज कर खोजे पर क्लिक करना है। 

GIJRFG4

  • जैसे ही आप खोजे पर क्लिक करते हैं महिला के आवेदन की जानकारी आपके सामने आ जायगी जिसपर आधार लिंक का स्टेटस, समग्र आईडी EKYC और DBT स्टेटस ये सभी की जानकारी आपको मिल जायगी।

इस ऑनलाइन प्रक्रिया की मदद से आप ये देख सकते हैं कि आपके खाते में DBT इनेबल है या नहीं अगर यहाँ सक्रिय आता है फिर तो आपको कोई चिंता नहीं है परन्तु यदि यहाँ पर असक्रिय लिखा आता है तो आपको इसे अपडेट कराने होगा अन्यथा आपको बहना योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। 

DBT असक्रिय होने पर क्या करें 

बहना योजना में करोड़ों महिलाओं ने आवेदन किया हुआ है जिसका पात्र लिस्ट जारी हुआ जिसमें बहुत सी महिलाओं का DBT इनेबल नहीं है अगर आपके साथ भी ऐसा है तो सबसे पहले आप बैंक जाकर आपके खाता में DBT इनेबल करवा लीजिये और सरकार के नए आदेश का इंतजार करिये इससे पहले सरकार ने आपत्ति दर्ज करने का विकल्प दिया था जो अब समाप्त हो गया है इसलिए आपको सरकार के नए आदेश का इंतजार करना चाहिए। 

10 जून को मिलेगी पहली किश्त 

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन की हुई सभी पात्र महिलाओं को जून महीने से उनके बैंक खाते में पहली किश्त जमा होने लगेगी। यह बात स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है की वो जून महीने से महिलाओं के खाते में पैसे भेजने लगेंगे। 

यह भी पढ़ें – 

सरकारी योजना वाले 31 मई से पहले जरूर करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

लाडली बहना योजना ₹1000 मिलेगा या नहीं जल्दी करें चेक, 10 जून को आएगा ₹1000 की पहली किश्त

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिएकाफी मददगार साबित हुई होगी इसी तरह की रोचक जानकारी के लिए आप हमें फॉलो करते रहिये धन्यवाद। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website