लाडली बहना योजना दूसरे चरण के रजिस्ट्रेशन हेतु इन कैंपों में करें संपर्क

लाडली बहना योजना में सफलतापूर्वक पहले चरण के फॉर्म भरे जाने के बाद दूसरे चरण के भी फॉर्म भरना प्रारंभ हो चुके हैं। जो कि 25 जुलाई 2023 से 20 अगस्त 2023 तक जारी रहेंगे। लेकिन दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए महिलाओं एवं बहनों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। लाडली बहनों को 3000 रूपए प्रति माह प्राप्त करने के लिए दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है और यह सूचना भी जारी की गई है कि अगर कोई भी महिला या बहन दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन नहीं करती है तो दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। और यही के कारण है कि सभी महिलाएं एवं बहनें दूसरे चरण में आवेदन करना चाहती हैं। ताकि सभी को लाडली बहना योजना के 3000 रुपए प्रतिमाह मिलते रहे।

लाडली बहना योजना में दूसरे चरण के आवेदन करने के लिए अधिकारिक पोर्टल में कैंपों की जानकारी साझा की गई है जिसकी मदद से इच्छुक महिला नजदीकी कैंपों में जाकर संपर्क कर सकती है और सफलतापूर्वक आवेदन सबमिट कर सकती है। लाडली बहनों को कैंपों में विशेष सुविधाएं दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों की बहनों के लिए सचिव और शहरी क्षेत्रों की बहनों के लिए वार्ड कार्यलय को निर्धारित किया गया है ताकि किसी भी महिला को लाडली बहना योजना से संबंधित परेशानियों का सामना ना करना पड़े। हालाकि लाडली बहना योजना में e-KYC और आधार, NPCI सर्वर लिंक/बैंक DBT सक्रिय करवाना अनिवार्य है। इसके साथ ही आज हम यहां लाडली बहना योजना में आवेदन से लेकर 3 हजार रूपए प्राप्त कैसे करें इस बारे में विस्तार से जानेंगे।

लाडली बहनें नजदीकी कैंपों में इस तरह करें संपर्क

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं नजदीकी पंचायत में जाकर संपर्क कर सकती हैं और शहरी क्षेत्रों की महिलाएं एवं बहनें वार्ड कार्यालय और नजदीकी शिविर केंद्रों में जाकर लाडली बहना योजना के रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। अगर आप इस बारे भ्रमित हैं या फिर आपके क्षेत्रों के कैंपों की जानकारी आपको नहीं मिल पा रही है तो आप लाडली बहना योजना अधिकारिक पोर्टल में जाकर नजदीकी कैंपों की जानकारी एकत्र कर सकते हैं। जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से जानकारी साझा की है।

लाडली बहना योजना ऑनलाइन कैंप शीट बुक करें

लाडली बहना योजना में नजदीकी कैंप के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक पोर्टल https://cmladlibahna.mp.gov.in/ में जाना होगा। इसके बाद आप मेनू में दिए गए विकल्प ‘कैंप विवरण’ पर क्लिक करेंगे और फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां आपको अपने संभाग, जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत/जोन, ग्राम/ वार्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करेंगे और फिर आपके सामने नजदीकी कैंप की जानकारी प्रदर्शित होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अधिकारियों द्वारा नहीं किया जा रहा आवेदन, देखिए क्या है पूरा मामला

लाडली बहना योजना लाभ प्राप्त करने के लिए करें तैयारी

लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन पूर्व हमे तैयारी करनी होगी। जैसे समग्र e-KYC, आधार अपडेट, बैंक डीबीटी सक्रिय करना होगा। और साथ ही सहायक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। लाडली बहनों को समग्र आईडी में मोबाइल नंबर और आधार लिंक करना होगा। जिसे आप समग्र पोर्टल की मदद से घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते हैं। इसके बाद बैंक डीबीटी सक्रिय करना होगा जिसे आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर करवा सकते हैं।

लाडली बहना योजना नए आवेदनों पर क्रियान्वयन के लिए समयसीमा

लाडली बहना योजना में 25 जुलाई 2023 से नए नियम लागू हो चुके हैं इसके साथ ही नए आवेदनों पर क्रियान्वयन के लिए समयसीमा निर्धारित की गई है। जिसमें नए आवेदनों के पंजीकरण 25 जुलाई से 20 अगस्त 2023 तक जारी रहेंगे। और एक बार फिर से लाडली बहनों की अनंतिम सूची जारी की जाएगी जिसे 21 अगस्त 2023 को अधिकारिक पोर्टल में जारी किया जाएगा। अनंतिम सूची में 21 अगस्त से 25 अगस्त तक अपत्ति कर सकते हैं और फिर 26 से 29 अगस्त के बीच प्राप्त आपत्तियों पर निराकरण एवं जांच कार्य किया जाएगा। 1 से 3 सितंबर 2023 तक स्वीकृति पत्र प्रदान किए जाएंगे और फिर 10 सितंबर को पात्र बहनों के खाते में लाडली बहना योजना की लाभ राशि का अंतरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – CM Shivraj ने आशा उषा कार्यकर्ताओं के लिए लगाई घोषणाओं की झड़ी, हर महीने मिलेंगे 6 हजार रूपये

Author

Leave a Comment

Your Website