लाड़ली बहना योजना बधाई पत्र जारी, 10 जून से पहले प्राप्त करें फिर नहीं मिलेगा मौका

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत शिवराज सरकार अब सभी पात्र महिलाओं को बधाई पत्र का मेसेज सभी के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जा रहा है। बधाई मेसेज के साथ साथ पात्र महिलाओं को 10 जून तक बधाई पत्र भी बांटा जा रहा है। जी हाँ शिवराज चौहान ने स्वयं यह बात कही है कि 10 जून यानि पहली किश्त मिलने से पहले सभी महिलाओं को बधाई यानि स्वीकृति पत्र प्रदान किया जायगा। जिसका जिम्मा सरकार ने अपने पार्टी के सदस्यों को सौंपा है कि वो घर घर जाकर हर महिला को अपने हाथों से लाड़ली बहना योजना का बधाई पत्र प्रदान करे। 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हर महीने महिलाओं को लाभान्वित करने की पूरी तैयारी कर ली है और बहुत जल्द ही बहना योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश राज्य के करोड़ों महिलाओं को एक साथ हर महीने 1000 रुपये सीधा उनके बैंक खाते में भेजा जायगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने महिलाओं को पहली किश्त देने से पहले एक कार्यक्रम और किया जिसके तहत जो भी महिला बहना योजना के लिए पात्र है उन सभी को एक बधाई पत्र दिया जायगा जिसकी शुरुवात चुकी है। 

लाडली बहना योजना के पात्र महिलाओं को बधाई पत्र वितरण करने का काम शासन द्वारा बहुत तेजी से किया जा रहा है। सरकार का कहना है कि कोई भी पात्र लाडली बहना योजना के लाभ से वंचित ना रहने पाए। स्वीकृति पत्र वाली लिस्ट को सरकार ने जारी कर दिया है। जिन लाडली बहनों को अपना नाम स्वीकृति पत्र लिस्ट में देखना है वह नीचे बताए गए तरीके से स्वीकृति पत्र लिस्ट देख सकते हैं।

[elementor-template id=”9818″]

 

इसे भी पढ़ें – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना: बैंक डीबीटी सक्रिय न होने पर लाडली बहना में आई देवीय शक्तियां

मुख्यमंत्री ने दिए बधाई पत्र वितरण के आदेश

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 31 मई को अपने एक समारोह में घोषणा की थी कि 1 जून से लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को बधाई पत्र वितरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाए। जिसके तहत स्वयं भाजपा पार्टी के सदस्य, कार्यकर्त्ता द्वारा गाँव-गाँव और शहरी वार्डो में महिला के निवास स्थान पर जाकर के बहनों को लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र दिया जाएगा। महिलाओं को उनके वार्ड अथवा ग्राम स्तर पर वितरित किए जाने के आदेश मिले हैं।

बधाई पत्र न मिलने पर ऐसे करें डाउनलोड 

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने आवेदन किया जिसमें लगभग 2 लाख महिलाओं द्वारा फॉर्म रिजेक्ट होने की आपत्ति दर्ज कराई गई है। इसके बाद जिन भी महिलाओं का नाम फाइनल सूची में शामिल है उन सभी महिलाओं को लाड़ली बहना योजना की पहली किश्त प्राप्त करने के लिए बहना योजना की बधाई पत्र को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए हमने आपको स्टेप बय स्टेप प्रोसेस समझाया है जिसे आप फॉलो कर बधाई पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 

  1. सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना का बधाई पत्र Download करने के लिए लाडली बहना योजना की वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा। 
  2. वेबसाइट में आने के बाद आपको तीन लाइन वाले बटन के मेनू पर क्लिक करना है। 
  3. मेन मेनू में आपको अंतिम सूची का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है। 
  4. अब आपको मोबाइल नंबर कॅप्टचा और OTP वाली सारी प्रक्रिया को पूर्ण करना है। 
  5. अब आपको अंतिम सूची (पात्र) वाले विकल्प पर क्लिक करना है। 
  6. अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जहाँ आपको विशेष व्यक्ति वार वाले विकल्प को चयन कर महिला आवेदक का समग्र नंबर या फिर आवेदन नंबर डालना है और अंतिम सूची देखने  है। 
  7. इसके बाद आपका डिटेल्स निकल कर आ जायगा और वहां डाउनलोड सर्टिफिकेट  पर क्लिक कर आप अपना बधाई पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 

जिन महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का बधाई पत्र नहीं मिला है वे सभी बधाई पत्र प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के ग्राम सचिव अथवा वार्ड मेंबर से मिलकर अपना स्वीकृति पत्र ऑफलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि सरकार द्वारा योजना के तहत बधाई पत्र वितरित करने के लिए सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। सभी लाडली बहनों को 1 जून से 9 जून तक स्वीकृति पत्र दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहनों के खाते में खनका शगुन का 1 रुपये, महिलओं के खाते में आएंगे 1001 रुपये

जानिये 10 जून क्यों है ख़ास

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत सभी लाड़ली बहनों 10 जून के दिन योजना की पहली किश्त मिलने वाली जिसका वो पिछले कई महीनों से इंतजार कर रहे हैं लेकिन वह पल अब आ चुका है जब महिलाओं के खाते में 1000 रुपये जमा होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस दिन को और खास बनाने के लिए  उन्होंने एलान किया है कि 1० जून को पूरी गरिमा के साथ राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा जिसका सीधा प्रसारण शाम 6 बजे से होगा इस कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा संस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति, लाड़ली बहनों द्वारा नृत्य नाटिका की प्रस्तुति आदि किया जायगा। 

इन सब के अलावा राज्य स्तरीय कार्यक्रम संपन्न होने के बाद दीपोत्सव मनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने अपनी बहनो से आवेदन किया कि मेरी सभी लाड़ली बहनें अपने अपने घरों में रहते हुए इस दिन का उत्सव मनाएं और घरों में दिवाली की तरह दीप प्रज्वलित करें। तो दोस्तों इस तरह शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को ऐतिहासिक घोषित करते हुए इस दिन को लाड़ली बहनों के दिन बताया। 

और अधिक पढ़ें

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website