घर बैठे लाडली बहना योजना के लिए बैंक डीबीटी, आधार अपडेट और समग्र ई-केवाईसी करें

मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव के पहले महिलाओं के लिए हाल ही में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने एक योजना की शुरुआत की जिसका नाम लाडली बहना योजना हैं। इस योजना की शुरुआत जनवरी 2023 में एक सभा को सम्बोधित करते हुए शिवराज सिंह जी ने बताया की कैसे उन्हें इस योजना का ख्याल प्रातः सुबह 4 बजे आया और उन्होने पत्नी से साथ साझा किया।

लाडली बहना योजना 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए है इस योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रुपये और इस तरह हर साल 12 हजार रुपये सभी पात्र महिलाओं को अगले 5 साल तक मिलेगा।

वैसे तो लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल राखी गई है। और सरकार के निरीक्षण में पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से चालू की गई। महिलाएं इस योजना के लिए काफी उत्साहित नजर आ रही हैं। तो दूसरी तरफ कुछ महिलाएं इस योजना को लेकर काफी चिंतित नजर दिखाई पड़ रहीं हैं।

लाडली बहना योजना को लेकर महिलाओं की परेशानी का सबसे मुख्य कारण दस्तावेजों में गड़बड़ी, बैंक डीबीटी एक्टिवेट ना होना और समग्र आईडी में eKYC ना होना है। साथ इस योजना का लाभ पात्र महिलाओं को सीधा बैंक में सहायता राशि दिया जाना है जिसके लिए महिलाओं के बैंक में डीबीटी एक्टिवेट होना आवश्यक है।

लाडली बहना योजना के आवश्यक दस्तावेजों आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक पासबुक और इन सभी में eKYC होना जरुरी है। आपको ये आवश्यक दस्तावेज के साथ अपनी पंचायत या नजदीकी लाडली बहना योजना शिविर में जा सकते हैं और फिर अधिकारी द्वारा फॉर्म की आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी जायगी।

लाडली बहना योजना में फॉर्म को रिजेक्ट होने से बचाने के लिए आपको दस्तावेजों में किसी भी तरह की गड़बड़ी आपको दिखती है जैसे – नाम, पता, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर में मिस्टेक है तो आप इन्हे अपडेट करा सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट से आप अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह के अपडेट घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 2023 समग्र आईडी में आधार e-KYC कैसे करें

लाडली बहना योजना में eKYC की वजह से बहुत मात्रा में फॉर्म रिजेक्ट हुए है आपको इस समस्या से बचने के लिए आपने समग्र आईडी में आधार और मोबाइल नंबर लिंक कराना है। ये लिंकिंग भी आप समग्र पोर्टल से घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें

लाडली बहना योजना में सभी आवश्यक दस्तावेजों के बाद भी अगर किसी महिला का फॉर्म रिजेक्ट होता है तो वह है बैंक डीबीटी एक्टिवेट ना होना। अगर आप लाडली बहना योजना के आवेदन के लिए पंचायत या शिविर केंद्र जाते हैं तो अधिकारी द्वारा आपका फॉर्म बाहर दिया जायगा लेकिन आपका फॉर्म अधुरा रहेगा और बाद में रिजेक्ट हो सकता है।

यह भी पढ़ें – डीबीटी क्या है? बैंक अकाउंट में DBT कैसे एक्टिवेट करें

लेकिन इस समस्या से बचने के लिए आपके पास अभी भी 6 दिन है। आप अपने बैंक ब्रांच से संपर्क करके लाडली बहना योजना के लिए बैंक डीबीटी एक्टिवेट करा सकते हैं। इस योजना के सभी अपडेट आप घर बैठे कर सकते है।  लेकिन सिर्फ बैंक डीबीटी एक्टिवेट कराने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच से संपर्क करना होगा।

इसी तरह की खबरों के लिए हमे फॉलो कर सकते हैं. साथ ही आप इस योजना के बारे में क्या कहना चाहेंगे नीचे कमैंट्स बॉक्स में हमे जरूर बताएं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

Author

4 thoughts on “घर बैठे लाडली बहना योजना के लिए बैंक डीबीटी, आधार अपडेट और समग्र ई-केवाईसी करें”

  1. स्वच्छाग्रही ग्राम पंचायत अंगारी वि ख सितामाऊ जिला मन्दसौर म प्र

    Reply

Leave a Comment

Your Website