लाड़ली बहना योजना सेना गठन शुरू, गाँव की महिलाएं हो सकेंगी सेना में शामिल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना के तहत एक और बड़ी घोषणा कर दी है कि सभी गांव एवं शहरों में लाड़ली बहना सेना का गठन किया जाएगा जिसमें सभी महिलाएं भाग ले सकेंगी। लाड़ली बहना सेना के गठन इसलिए किया जा रहा है ताकी जिन महिलाओं को योजना सम्बंधित समस्याओं आ रही है उनका समाधान कर यह सेना कर सकेगी और लाडली बहना योजना का लाभ सभी महिलाओं को मिल सकेगा।

लाडली बहना योजना की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था जिसका आवेदन फॉर्म 25 मार्च से भरना शुरू और 31 मई महिलाओं की सूची जारी हुई जिसके तहत जिन  महिलाओं का नाम सूची में शामिल था उन सभी महिलाओं को शिवराज सरकार ने अपने वादे के मुताबिक योजना के तहत 10 जून को बहनों के बैंक DBT वाले खाते में 1209 करोड़ 64 लाख रुपए भेजे गए और अब मुख्यमंत्री जी ने लाडली बहना योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए एवं निगरानी रखने के लिए लाडली बहना सेना का गठन करने का आदेश दिया है।

ऐसे बनेगी लाड़ली बहना सेना

लाड़ली बहना सेना के तहत मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले में जिस गांव की आबादी 1500 से कम है होगी वहां पर 11 सदस्य की लाड़ली बहना सेना का गठन होगा और जिस गांव की आबादी 1500 से अधिक होगी वहां पर 21 सदस्य की लाड़ली बहना सेना का गठन होगा। गांव के हर वार्ड क्र के लिए सेना की एक महिला होगी ताकि उस वार्ड में जिस भी महिला को योजना से सम्बंधित समस्या आती है तो बहना सेना उस समस्या का हल कर सके। 

लाड़ली बहना सेना में भर्ती होने के लिए महिला की आयु 23 से 60 वर्ष होना चाहिए। एक सेना में यदि 20 लोग हैं तो कम से काम 10 महिला ऐसी हो जिन्हें बहना योजना का लाभ मिल रहा हो। कुल संख्या में कम से कम 50% सदस्य योजना से लाभान्वित सदस्य होंगी। 

लाडली बहना सेना में सभी की सहमति से एक महिला को लाडली बहना सेना प्रभारी एवं सह प्रभारी बनाया जाएगा। जो एक साल तक अपने पद पर बनी रहेगी। महिला बाल विकास की सरकार पर्यवेक्षक द्वारा सभी गांव की एक सक्रिय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को लाडली बहना सेना का सलाहकार के रूप में मनोनीत किया जाएगा।

21 जून तक होगा सेना का गठन 

माननीय मुख्यमंत्री जी के आदेश के अनुसार सभी गांवों एवं शहरों में लाडली बहना सेना का गठन 21 जून तक हो जाएगा। आयुक्त, महिला बाल विकास डॉ राम राव भोसले द्वारा सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं परियोजना अधिकारियों को सभी गांव में लाडली बहना सेना का 21 जून तक गठन करने का निर्देश दिया गया है।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना की दूसरी क़िस्त कब आएगी

महिलाओं के खाते में नहीं आई राशि 

आपको बता दें कि 95% सफल भुगतान के बाद भी जिन 1 लाख 80 हजार बहनों के खाते में राशि नहीं पहुँची है, उनसे आवश्यक जानकारियाँ प्राप्त कर बैंक को उपलब्ध कराई जाये और उनका व्यक्तिगत रूप से जानकारी हासिल कर उचित सहायता दी जाय जिससे उनके खाते में भुगतान हो सके। इस तरह से जिन लाड़ली बहनों को भुगतान नहीं हो पाया है उनकी कार्यवाही की जानकारी पोर्टल के माध्यम से दी जायेगी।

अधिक पढ़ें 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website