लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र का कार्य संपन्न, अब डीबीटी के तहत पहली किस्त आएगी

लाडली बहना योजना स्वीकृति पत्र का कार्य संपन्न, अब डीबीटी के तहत पहली किस्त आएगी

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023: लाडली बहना योजना के लगभग सभी कार्य संपन्न हो चुके हैं। आवेदन 25 मार्च से 30 अप्रैल तक किए गए और 30 मई तक सभी आपत्तियों का निराकरण और महिलाओं के खाते की जांच का कार्य भी किया जा चुका है। 7 और 8 जून तक महिलाओं को स्वीकृति पत्र प्रदान किए जायेंगे। स्वीकृति पत्र के बारे में और लाडली बहना योजना से जुड़ी आगामी जानकारी हमने यहां शेयर किया है और यह आपके लिए बेहद जरूरी है।

लाडली बहना योजना आगामी क्रियाकलाप

लाडली बहना योजना में आगामी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जबलपुर में 10 जून को शमिल होंगे। इस कार्यक्रम से ही लाडली बहना योजना की राशि वितरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मंत्री, सांसद और विधायक विभिन्न स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। और स्वीकृति पत्र सभी महिलाओं को 7 से 8 जून तक प्रदान कर दिए जायेंगे।

मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना में प्राप्त आवेदन और आगामी कार्यक्रमों को लेकर विश्वास सारंग जो की स्वास्थ शिक्षा मंत्री है उनसे वार्तालाप किया साथ ही मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और अन्य वरिष्ठ नेता, आधिकारी के साथ विचार विमर्श किया गया। शहरी क्षेत्र के वार्डो में भी जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्वीकृति पत्र महिलाओं को प्रदान किए जाएंगे जिसकी रूपरेखा बनाई गई है और सभी ग्रामों में 7 जून से 8 जून तक महिलाओं को स्वीकृति पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे।

शिवराज सिंह जी जबलपुर से करेगें शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 जून को जबलपुर में लाडली बहना योजना के कार्यक्रम में शामिल होंगे जहां पर पहली किस्त महिलाओं को ₹1000 दी जाएगी और जिसका शुभारंभ जबलपुर से स्वयं शिवराज सिंह जी करेंगे। लाडली बहना योजना में 12500000 से अधिक आवेदन किए जा चुके हैं और सभी महिलाओं को एक बार में ही बैंक डीबीटी के तहत 10 जून शाम 7:00 बजे तक पहली किस्त की राशि ₹1000 प्रदान कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – जिन महिलाओं के DBT सक्रिय लिस्ट में नाम नहीं है वो तुरंत ईमेल भेजकर अपनी रिक्वेस्ट भेजें

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पहली किस्त की सूची देखें

मुख्यमंत्री लाडली योजना पहली किस्त 1 हज़ार रुपए महिलाओं को देने के लिए एक लिस्ट जारी की गई है इस लिस्ट में उन सभी महिलाओं का नाम और विभिन्न जानकारी शमिल है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पहली किस्त की इस सूची को आप अधिकारी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं जैसे कि आपको पता है कि लाडली बहना योजना में ऐसी बहुत सी महिलाएं थी जिनका नाम कट कर दिया गया है जो महिलाएं पात्रता श्रेणी में नहीं पाई गई उन सभी का नाम इस लिस्ट से हटा दिया गया है और उन सभी महिलाओं का नाम इस लिस्ट में है जिनको लाडली बहना योजना की पहली किस्त की राशि दी जानी है।

लाडली बहना योजना की इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना बहुत ही आसान और मजेदार है इस लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

लाडली बहना योजना की अंतिम सूची देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा फिर मैन्यू में दिए गए “अंतिम सूची देखें” बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा तो मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और एक कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और फिर ओटीपी प्राप्त करें बटन पर क्लिक करके आपको ओटीपी वेरीफाई करना होगा ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने स्थानीय निकाय का चयन करने का विकल्प दिखाई देगा। आप जिस स्थान की महिला की सूची देखना चाहते हैं उस स्थान को आप यहां पर सेलेक्ट करेंगे और आपके सामने महिलाओं की सूची प्रदर्शित की जाएगी जिसे आप चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना आवेदन करें, और 7 जून से 10 हज़ार रुपये प्रतिमाह प्राप्त करें

लाडली बहना योजना आवेदन की स्थिति देखें

लाडली बहना योजना आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा इसके बाद मैन्यू में दिए गए बटन “आवेदन की स्थिति” पर क्लिक करना होगा। अगले पेज में आपको ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक या सदस्य क्रमांक दर्ज करना होगा इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना है और फिर आपको ओटीपी वेरीफाई करना होगा आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसको टोपी को आप यहां पर दर्ज करेंगे और आपका ओटीपी भी वेरीफाई हो जाएगा इसके बाद अंत में आपको खोजें बटन पर क्लिक करना होगा और फिर लाडली बहना योजना आवेदन  की सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 7 जून से किए जाएंगे आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website