लाडली बहना योजना आवेदन स्थिति चेक करने का आखिरी मौका

लाडली बहना योजना आवेदन स्थिति चेक करने का आखिरी मौका इसके बाद लाडली बहना योजना का पोर्टल बंद हो जाएगा। और आप इस पोर्टल को फिर अपनी इच्छा से ओपन नही कर पायेंगे। इस लिए अगर आपने अब तक लाडली बहना योजना आवेदन स्थिति या बैंक DBT नही देखा है तो आपको एक बार इस पर नजर जरुर डालनी चाहिए।

लाडली बहना योजना 2023

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री जी द्वारा जनवरी 2023 में किया गया। इस योजना में लाभान्वित महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये देने का वादा राज्य सरकार द्वारा किया गया। लाडली बहना योजना अगले 5 सालों तक के लिए मान्य की गई है।

लाडली बहना योजना पात्रता

लाडली बहना योजना में वे सभी महिलाएं पात्र है जो मध्यप्रदेश की मूल निवासी है और जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है। इस श्रेणी में आने वाली सभी महिलाएं लाडली बहना योजना में पात्र है तथा महिला किसी सरकारी पद पर नही होना चाहिए अन्यथा फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ, जल्दी से देखें पात्र/अपात्र

लाडली बहना योजना सहायक दस्तावेज

लाडली बहना योजना सहायक दस्तावेज में आपको आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक पासबुक की जरूरत होगी। वैकल्पिक रुप से आपको OTP प्राप्त करने के लिए एक मोबाइल नंबर, मूल निवासी प्रमाण पत्र और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने के कारण

लाडली बहना योजना में कुछ फॉर्म रिजेक्ट हुए है जिनमें मुख्य वजह दस्तावेजों में गलती पाई गई जैसे बहुत से आवेदक के दस्तावेजों में नाम, पता, जन्मतिथि आदि में गलतियां पाई गई। साथ ही समग्र आईडी में e-KYC नही होने पर, और कुछ ऐसी भी थी जिनकी उम्र कम थी और उन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया था। तो इस तरह के जितने भी आवेदन थे सभी रिजेक्ट कर दिए गए है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना PDF लिस्ट में चेक करें

लाडली बहना योजना बैंक DBT

लाडली बहना योजना में नए नियम के अनुसार सहायता राशि सभी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जानी है। इस वजह से आपके खाते में बैंक DBT सक्रिय होना अनिवार्य है। अगर आपके खाते में बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आपको लाडली बहना योजना या आने वाली किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए बैंक DBT सक्रिय जरुर कराना चाहिए।

बैंक DBT सक्रिय करने के लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करना होगा और सम्बंधित कर्मचारी से सम्पर्क करके आधार कार्ड और बैंक पासबुक सहित NPCI फॉर्म जमा करना होगा। इसके बाद सम्बंधित अधिकारी आपका फिंगरप्रिंट स्कैनर द्वारा स्कैन करेगा और वेरिफाई हो जाने पर आपका बैंक DBT सक्रिय कर दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना आवेदन स्थिति चेक करें

लाडली बहना योजना में आवेदन स्थिती चेक करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या आप सीधा इस लिंक https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर क्लिक करके भी जा सकते है। इसके बाद आवेदन की स्थिति विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर समग्र आईडी या पंजीयन क्रमांक और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। अंत में खोजें बटन पर क्लिक करते हि लाडली बहना योजना फॉर्म आवेदन स्थिती स्क्रीन पर नजर आएगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2023

लाडली बहना योजना मेरा फॉर्म रिजेक्ट या नही?

लाडली बहना योजना में मेरा फॉर्म रिजेक्ट होगा या नही? यह सवाल सभी आवेदन करने वाली महिला के मन में चल रहा है। अगर आप लाडली बहना योजना के सभी सहायक दस्तावेज उपलब्ध रखते है और आपकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है और आप मध्यप्रदेश के मूल निवासी है किसी सरकारी पद पर नही है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट नही होगा। आपका फॉर्म अप्रूव है। और आप इस योजना का लाभ अगले 5 साल तक ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – घर बैठे NPCI और बैंक DBT इनेबल करें

अंत में

लाडली बहना योजना एक बहुत अच्छी योजना है जिसमे सभी पात्र महिला को बिना कुछ किए हर महीने 1 हजार रूपये मिलते रहेगें। और इस राशि का प्रयोग महिलाएं आपनी पढाई लिखाई या बच्चों की परवरिश में या किसी तरह के उद्योग धंधे आदि में कर सकती है। लाडली बहना योजना का उद्देश्य महिलाओं को आगे बढ़ाना, सशक्तz आत्मनिर्भर और जीवन स्तर में सुधार करना है।

लाडली बहना योजना के बारे में आपके क्या विचार है। अपने विचार हमे कॉमेंट्स करके जरूर बताएं साथ ही इस तरह की जानकारी अपने मोबाइल में जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए आप हमे गूगल न्यूज या हमारे सोशल मीडिया अकाउंट में फॉलो भी कर सकते हैं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ, जल्दी से देखें पात्र/अपात्र

Author

Leave a Comment

Your Website