मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतिम 5 दिन शेष, अभी करें आवेदन घर बैठे

लाडली बहना योजना:- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती पर राज्य की महिलाओं, बहनों की मदद के लिए लाड़ली बहना योजना 2023 शुरू करने की घोषणा की है। लाडली बहना योजना फॉर्म के लिए आवेदन 25 मार्च से शुरू किये गए है।

इस योजना के माध्यम से राज्य की निम्न-मध्यम वर्ग की बहनों और गरीब महिलाओं को मासिक वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। यह 1000 रुपये की मासिक आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। इस योजना के तहत महिलाओं को 12,000 रुपये वितरित किए जाएंगे। जिसे सीधे लाभार्थी बहनों के बैंक खातों में जमा किया जाएगा।

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना का लक्ष्य आर्थिक रूप से महिलाओं को सशक्त बनाना है। यह योजना भी लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह काम करेगी। सभी महिलाओं को लाड़ली बहना योजना के माध्यम से प्रदेश की सभी निम्न वर्ग की बहनों को लाभ प्रदान किया जायेगा। जब राज्य की सभी महिलाओं को सशक्त बनाने की बात होगी तो यह योजना एक कारागार साबित होगी।

लाड़ली बहना योजना 2023 विवरण

योजना का नाम लाड़ली बहना योजना
से शुरू मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
फ़ायदा बहनों के लिए आर्थिक मदद
लाभार्थी मध्यप्रदेश की बहनें
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफ़लाइन
वर्ग सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.cmladlibahna.mp.gov.in

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय कैसे करें

लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया शुरू

मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च, 2023 से शुरू हो चुकी है। यह प्रक्रिया जून माह से लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में वित्तीय सहायता राशि जमा होना शुरू हो जाएगी। इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र बहनें शिविर में जाकर आवेदन भर सकती हैं। महिलाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया के लिए उन्हें कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं होगी। आपको बता दें कि सरकार ने 500 करोड़ रुपये के बजट को भी मंजूरी दी है। इस योजना के लिए 8000 करोड़। जिससे सरकार एक करोड़ महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये प्रदान कर सकेगी।

लाडली बहना योजना भारत में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक सरकारी पहल है। कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हो चुकी है। और गावं और पंचायत द्वारा योग्य परिवारों को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह योजना युवा लड़कियों वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है , जिससे स्कूल की फीस, पाठ्यपुस्तकों और वर्दी जैसे खर्चों को पूरा करने में मदद मिलती है।

 यह सहायता प्रदान करके, सरकार परिवारों को अपनी बेटी की शिक्षा को प्राथमिकता देने और देश में युवा लड़कियों के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद करती है। लाडली बहना योजना लैंगिक समानता और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि सभी पात्र परिवार इस कार्यक्रम का लाभ उठाने में सक्षम हों।

यह भी पढ़ें – जानें क्यों हो रहे है लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट

लाड़ली बहना योजना के लिए ई-केवाईसी चार तरह से करें

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को अपनी समग्र आईडी को आधार से लिंक करने के लिए ई-केवाईसी का उपयोग करना होगा। केवाईसी के माध्यम से समग्र आईडी को आधार से जोड़ने के चार तरीके हैं। लोक सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर, एमपी ऑनलाइन कियोस्क या समग्र पोर्टल पर जाकर बिना किसी शुल्क के ई-केवाईसी पूरा किया जा सकता है।

लाड़ली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए समग्र आईडी को केवल ई-केवाईसी के माध्यम से आधार से जोड़ा जा सकता है। जिन महिलाओं की पहचान सामान्य तौर पर आधार से नहीं जोड़ी जाएगी। उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। नतीजतन, समग्र आईडी को जल्द से जल्द आधार से जोड़ा जाना चाहिए।

लाड़ली बहना योजना 2023 ऑनलाइन कैसे चेक करें?

आपको बता दें कि अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के लिए आवेदन की अवधि 25 मार्च से शुरू हो चुकी है। 10 जून से चुने गए उम्मीदवारों को प्रत्येक महीने की 10 तारीख को उनके बैंक खातों में 1000 रुपये प्राप्त होंगे। वर्तमान में प्रत्येक पंचायत में योग्य महिलाओं का सर्वे चल रहा है। मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना का प्रत्येक पात्र लाभार्थी अपने पंचायत के शिविर में आवेदन पत्र भर सकते है। पंचायत में लगे कैंप का उपयोग ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए भी किया जाएगा।

  • ग्राम पंचायत कार्यालय में जाएं और वहां के अधिकारियों से बात करें।
  • पंजीकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक विवरण और कागजात प्रदान करें।
  • ग्राम पंचायत अधिकारियों की मदद से आधार ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें।
  • एक बार आपका पंजीकरण पूर्ण हो जाने के बाद, आपको अधिकारियों द्वारा सूचित किया जाएगा।
  • किसी भी तरह की समस्या के लिए अधिकारी से सीधा बात करें।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पात्र सूची कैसे देखें

लाडली बहना योजना लाभ और सुविधाएँ

इस योजना के तहत पात्र बहनों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 वर्ष में 60000 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। मध्यम वर्ग की महिलाओं को भी इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। लाडली बहना योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यदि महिला वृद्ध (60 वर्ष से अधिक आयु) है तो उसे ₹600 वृद्धावस्था पेंशन योजना के साथ इस योजना के ₹400 दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना पात्र सूची कैसे देखें

योजना से प्राप्त राशि से मध्यप्रदेश की लाडली बहना की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। ऑफलाइन तरीकों के माध्यम से आसान पंजीकरण प्रक्रिया। प्रत्येक लाडली बहन योजना लाभार्थी के खाते में प्रत्येक माह की 10 तारीख को पैसा पहुंच जाएगा। इस योजना से मध्यप्रदेश की बहनें आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

लाडली बहना योजना फॉर्म  25 मार्च से फाइनल अप्रैल 2023 तक भरा जाएगा। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लाभार्थी को प्रत्येक माह की 10 तारीख को उनके बैंक खाते में 1000 रुपये की राशि प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने से कैसे बचाएं

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

2 thoughts on “मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतिम 5 दिन शेष, अभी करें आवेदन घर बैठे”

    • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आप नजदीकी शिविर में जाइये और अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण करिये।

      Reply

Leave a Comment

Your Website