लाड़ली बहना योजना आवेदन फॉर्म भरने के बाद पावती पत्र लेना न भूलें, जानिये क्या है इसका महत्व

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1 हजार रूपए देने का ऐलान किया है। जिसके चलते सभी महिलायें इस योजना के लिए अपनी पात्रता को पूरा करने में जुट गयी हैं। आपको बता दें कि 25 मार्च से लाड़ली बहना योजना के फॉर्म डालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

लाड़ली बहना योजना का फॉर्म डालने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत में जाना है और उनके द्वारा दिए गए फॉर्म  भरकर अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया भी पूरी करवानी है यह ऑनलाइन प्रक्रिया आपके ग्राम पंचायत में ही कराया जायगा। पंचायत द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान आपकी एक फोटो भी ली जायगी इसलिए आपको स्वयं ही यह फॉर्म की प्रक्रिया को पूरा करने जाना होगा। 

इस फॉर्म भरने की प्रक्रिया में आपको मुख्य बातों का ध्यान रखना है जैसे आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए, आधार और समग्र आईडी की eKYC होना चाहिए, आपके समग्र आईडी में आधार उपलब्ध लिखा आना चाहिए, आधार और समग्र में आपका नाम एक सा होना चाहिए, बैंक खाते में DBT इनेबल होना चाहिए, बैंक खाते में भी आपका eKYC होना चाहिए ये सभी वो मुख्य कारण हैं जिससे आप लाड़ली बहना योजना के लिए योग्य होंगे। 

इसे भी पढ़ें – आपके घर में भी है बेटी तो केंद्र सरकार हर महीने देगी 2000 रुपये

आवेदन फॉर्म पावती पत्र का क्या करें 

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना के फॉर्म को भरने के बाद एवं पंचायत द्वारा ऑनलाइन प्रिक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक पावती पत्र दिया जायगा जिसमें आपका ऑनलाइन पंजीयन क्र. नंबर होगा, आपके आवेदन करने करने दिनांक, आपका नाम और आपकी बाकि की डिटेल्स होंगी। पावती में आपके आवेदन जारी कर्ता के हस्ताक्षर होगा जो यह साबित करेगा कि आपका आवेदन फॉर्म सही तरीके डाला जा चुका है।

इस दिए गए पावती पत्र को आप संभाल कर रखना है साथ ही आप इस पावती पत्र का एक फोटो अपने मोबाइल में भी लेकर रख लें ताकि आगे आने वाले दिनों में लाड़ली बहना योजना से सम्बंधित अपडेट्स आने पर अपना कल आपको इस पावती पत्र का उपयोग बताएगी।

आवेदन नंबर है महत्वपूर्ण 

 जब आप अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण कर लेते हैं तो पंचायत द्वारा आपको आपके फॉर्म के पावती पत्र में आवेदन नंबर दिया जायगा। यह आवेदन नंबर बहुत महत्वपूर्ण है इसलिवेबसि ए आप इस पावती पत्र और आवेदन नंबर को संभाल कर रखें।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा अभी आवेदन फॉर्म भरने के बाद की प्रक्रिया को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है इसलिए अगर आपका फॉर्म भरा गया है तो आप अभी इंतजार करें। हम आपको लाड़ली बहना से जुडी सारी जानकारी आप तक घर बैठे पहुचायेंगे। 

यह भी पढ़ें –

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

1 thought on “लाड़ली बहना योजना आवेदन फॉर्म भरने के बाद पावती पत्र लेना न भूलें, जानिये क्या है इसका महत्व”

  1. मैं स्वच्छाग्रही ग्राम पंचायत अंगारी वि ख सितामाऊ जिला मन्दसौर म प्र

    Reply

Leave a Comment

Your Website