लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना क्या दोनों का लाभ ले सकते हैं? जानें कौन सी योजना है बेहतर

मधयप्रदेश में विधान सभा चुनाव नजदीक है। और दोनों के पार्टी अपने अपने प्रचार प्रसार में लगी हुई हैं। बीजेपी सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की तो दूसरी तरफ कांग्रेस द्वारा नारी सम्मान योजना लागू की है। क्या आप दोनों ही योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं इस बारे में यहां हम विस्तार पूर्वक जानकारी आपको प्रदान करेगें।

मधयप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई। इस योजना की घोषणा शिवराज जी ने जनवरी 2023 में की थी और योजन है के फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे है और 30 अप्रैल तक आवेदन एकत्र किए गए। इस योजना के तहत पात्रता मापदंड तय किया गया है और पात्र आवेदकों को ही योजना का लाभ मिलेगा।

लाडली बहना योजना के लिए आपकी उम्र 23 वर्ष और 60 वर्ष के भीतर रखी गई है। इसके साथ ही आवेदक महिला किसी सरकारी पद पर नही होनी चाहिए और महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख के अंदर होनी चाहिए। यह पात्रता रखने वाली सभी महिलाओं को 1 हजार रूपये प्रति महीने दिया जायेगा।

नारी सम्मान योजना लाडली बहना योजना के बाद कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी ने की। नारी सम्मान योजना के तहत सभी महिलाओं को 2 हजार रूपये देने का वादा कमल नाथ जी द्वारा किया गया। नारी सम्मान योजना में किसी भी तरह की पात्रता नहीं रखी गई है। आपकी उम्र 18 से 60 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। नारी सम्मान योजना में 1500 रूपये महिलाओं को खर्चे के लिए और 500 रूपये में घरेलू गैस सिलेंडर के दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – Nari Samman Yojana: नारी सम्मान योजना फॉर्म PDF डाउनलोड करें

दोनों योजना का लाभ कैसे लें

लाडली बहना योजना के आवेदन पंचायत और शिविर केंद्र द्वारा भरे जा रहे थे। जो की 25 मार्च से 30 अप्रैल तक भरे गए। इसकी विशेष पात्रता के अनुसार ही आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। नारी सम्मान योजना में किसी भी तरह की शर्त और योग्यता निर्धारित नहीं की गई है। 18 वर्ष से 60 वर्ष तक की सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

यह भी पढ़ें – 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बहुत बड़ा अपडेट, क्यों हो रही है देरी?

अगर आप किसी कारण वश लाडली बहना योजना का आवेदन नही कर पाएं है तो आप नारी सम्मान योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर आप नारी सम्मान योजना के लिए पात्र नहीं थे तो भी आप नारी सम्मान योजना का लाभ ले सकते हैं। अगर आपने लाडली बहना योजना का आवेदन भर दिया हाय क्या तो भी आप नारी सम्मान योजना का लाभ ले सकतें हैं।

मध्यप्रदेश की महिलाएं लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना दोनों योजना का लाभ ले सकती है। आप इस योजना के बारे में क्या कहना चाहेंगे अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें। और इस तरह की खबरों के लिए हमारे साथ जुडे रहें।

धन्यवाद!!!

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के फेल होने के बाद मामा की एक और योजना भैंस पालो योजना लांच

Author

Leave a Comment

Your Website