करोड़ों लाडली बहनों को फिर मिलेगा मौका, सालाना 15 हजार रुपये और आवास योजना पर भी अपडेट

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 दिया जाता था जिसे बढ़ा करके पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ₹1250 कर दिया और इस तरह महिलाओं को सालाना ₹15000 मिलते हैं। और उम्मीद है कि आगे चलकर प्रतिमाह दी जाने वाली सहायता राशि को ₹3000 तक बढ़ा दिया जाएगा।

फरवरी को फिर खाते में आएंगे पैसे

लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त 10 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी और फिर से करोड़ों महिलाओं के खाते में 1250 रुपए प्राप्त होंगे। हालाकि अब तक इस योजना में 1 करोड़ 31 लाख महिलाएं शामिल थीं। लेकिन आठवीं के दौरान लगभग 2 लाख महिलाओं के नाम काट दिए गए हैं। और अब केवल 1 करोड़ 29 लाख महिलाएं ही इस योजना में शामिल हैं। और 9वीं किस्त की राशि इन्हीं 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं को मिलने वाली है।

अगले सप्ताह आएगा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का अपडेट

लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि फरवरी के पहले सप्ताह में ही अपडेट दिया जाएगा क्योंकि 7 दिन पहले ही लाभार्थी सूची जारी कर दी जाती है और अगर किसी महिला का नाम योजना से हटाया जाता है तो वह भी सार्वजनिक किया जाएगा। और आधिकारिक वेबसाइट पर जारी पात्र एवं अपात्र सूची अपडेट कर दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना का मिलेगा लाभ

लाडली बहना आवास योजना के तहत भी महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। हाल ही में आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी की गई है जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आसानी से देख सकते हैं। लाडली बहन आवास योजना में 4 लाख 75 हजार महिलाओं को शामिल किया जाएगा और यह सभी ऐसी महिलाएं होंगी जिन्हें अब तक किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में गोबर धन परियोजना शुरू, 2 रुपये प्रति किलो बिकेगा गोबर

लाडली बहनों को मिलेगा 5 सालों तक लाभ

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ ले रही महिलाओं को आगामी 5 सालों तक लाभ दिया जाएगा और प्रतिमाह 1250 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। आगे चलकर इस सहायता राशि को ₹3000 तक बढ़ाया भी जाएगा। हालांकि इसके लिए आपको लाडली बहना योजना की पात्रता आगामी 5 वर्षो तक रखनी होगी। अगर आपकी सरकारी नौकरी लग जाती है या आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो जाती है। या अन्य किसी कारण से आप अपात्र हो जाते हैं तो इन परिस्थितियों में आपको लाभ का परित्याग करना होगा।

यह भी पढ़ें – MP News: सीएम मोहन यादव का ऐलान, राज्य के 2 लाख से अधिक युवाओं को मिलेगा रोजगार

Author

Leave a Comment

Your Website