Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना पहली किस्त कैसे चैक करें

लाडली बहना योजना की पहली किस्त कैसे चैक करे इस बारे में आज हम विस्तृत प्रक्रिया के साथ जानने वाले हैं। आज राज्य की सभी महिलाएं जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है वे सभी इस लाडली बहना योजना के लिए पात्र है और सभी महिलाएं अपने खाते में आई पहली किस्त चेक कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई थी। जनवरी 2023 में सभा को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह जी ने बताया कि कैसे उन्हे अपनी बहनों की चिंता है और वे महिलाएं के प्रति हो रहे अत्याचार को खत्म करना चाहते है और इस असमानता को दूर करने और महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ आर्थिक मदद के रुप में राज्य की सभी महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये और इस तरह एक साल में 12 हजार रूपये दिए जाएंगे यह योजना अगले 5 साल के लिए लागू की गई है।

लाडली बहना योजना पहली किस्त

लाडली बहना योजना की घोषणा जनवरी 2023 में की गई थी और 5 मार्च को इस योजना को आधिकारिक रुप से प्रारंभ किया गया। 25 मार्च से लाडली बहना योजना के लिए आवेदान प्रारंभ किए गए। है और 30 अप्रैल तक इस योजना के आवेदन फॉर्म भरे जायेंगे। आवेदन फॉर्म में किसी भी तरह के सुधार कार्य को 15 मई तक करने का प्रावधान है।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1 हजार रूपये की आएगी वे सभी महिलाएं जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया है। उन्हे इस योजना के तहत 10 जून तक पहली किस्त अपने आधार से लिंक बैक खाते में प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – सरकार ने खड़ा किया नया बवाल अब पैन कार्ड की तरह प्रॉपर्टी और सोना को भी करना होगा आधार से लिंक

लाडली बहना योजना की पहली किस्त आपके आधार लिंक बैक खाते में प्राप्त होगी। लाडली बहना योजना की पहली किस्त चेक करने के लिए आपको अपने आधार लिंक बैक खाते का बैलेंस चेक करना होगा। लाडली बहना योजना का लाभ सभी पात्र महिलाओं जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया है और उनके दस्तावेज सही पाए जाते है तो सभी को आधार से लिंक बैंक खाते में लाडली बहना योजना की सहायता राशि 10 जून तक दे दी जाएगी।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 1 हजार रूपये होगी और इस तरह सभी पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं। पहली किस्त 10 जून को आधार लिंक बैंक खाते में DBT के तहत ट्रांसफर कर दी जाएगी। और सभी महिलाएं जिन्होंने आवेदन किया है वे अपना खाता 10 जून को चेक कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 1000 रूपये की लिस्ट जारी देखिए कौन-कौन है पात्र

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना फर्स्ट इंस्टॉलमेंट

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना फर्स्ट इंस्टॉलमेंट को लेकर सभी महिलाएं बेहद उत्साहित है। लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल रखी गई है किंतु e-KYC और बैंक DBT इस योजना की अहम समास्या को उजागर करता है। और बहुत अधिक मात्रा में महिलाओं को e-KYC और बैंक DBT के चलते परेशान होते देखा गया है। लेकिन जिन्होंने इस परेशानी का सामना करते हुए अपने समग्र आइडी में e-KYC और बैंक DBT सक्रिय कराया है। वे सभी इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है और उन्हे प्रति माह 1 हजार रूपये और सालाना 12 हजार रूपये की सहायता राशि अगले 5 साल तक मिलती रहेंगी।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में आयुष्मान कार्ड होंगे बंद, अब नहीं होगा आयुष्मान कार्ड पर मरीजों का इलाज

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना पहली किस्त कैसे चैक करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website