लाडली बहना सेना योजना: अब महिलाओं को मिलेंगे हर महीने 3 हजार रूपए

लाडली बहना सेना योजना: मध्यप्रदेश में पिछले कुछ महीनों से लाडली बहना योजना के फार्म भरे जा रहे थे और सभी फार्म सफलतापूर्वक भरे जाने के बाद पहली किस्त के 1 हजार रुपए सभी पात्र महिलाओं को प्राप्त हो चुके हैं और अब बारी है मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई एक और योजना की। आपको बता दें कि 1p जून को ही सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहना सेना की अधिकारिक घोषणा की थी और अब इस सेना में शामिल होने पर महिलाओं को प्रतिमाह 3 हजार रूपए की राशि प्राप्त होगी। आप इस योजना में कैसे शामिल हो सकते हैं और किस तरह आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं इस बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

लाडली बहना सेना की योजना शिवराज सरकार द्वारा कर दी गई है और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से गांव की कोई भी महिला इस सेना में शामिल हो सकती हैं इसके लिए पहले आपको आवेदन करना होगा और फिर चयनित महिला को प्रतिमाह 3 हजार रुपए की राशि लाडली बहना सेना के अंतर्गत लाभ के रुप में दी जाएगी।

मध्यप्रदेश लाडली बहना सेना

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य की महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर और सरकार द्वारा लागू योजनाओं को जन जन तक पहुंचने और महिलाओं की रक्षा करने और महिलाओं को हक दिलाने के उद्देश से लाडली बहना सेना संगठन की शुरूआत की।

राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लागू सभी योजनाओं को उचित तरीके से संचालित और क्रियान्वित किया जा सके और महिलाओं को सरकारी योजनाओं की जानकारी जल्द से जल्द प्राप्त हो और ग्राउंड लेवल पर ही उनकी समस्या का निराकरण हो जाए इसके लिए हर छोटे बड़े गांव वार्ड आदि में लाडली बहना सेना का संगठन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – पैन आधार लिंक करने की डेडलाइन 30 जून को खत्म हो रही है – 3 दिन शेष

लाडली बहना सेना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से हैं

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपके पास आवेदक का आधार कार्ड, समग्र आईडी, मूल निवासी प्रमाण पत्र, बैक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो और वैकल्पिक रुप लाडली बहना योजना की पावती पर्ची होना आवश्यक है।

लाडली बहना सेना का गठन कैसे होगा

लाडली बहना सेना का गठन करने के लिए छोटे गांव में 11 बहनों को शामिल किया जाएगा और बड़े गावों में जहां 1500 से ज्यादा आबादी होगी वहां 21 बहनों को लाडली बहना सेना में शामिल किया जाएगा। लाडली बहना सेना में लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं को शामिल किया जाएगा और इसके अलावा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं और अन्य बहनों को भी लाडली बहना सेना में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – MP E-Scooty Yojana: मुख्यमंत्री बालिका-बालक स्कूटी योजना 2022-23 ऑनलाइन लिस्ट जारी

लाडली बहना सेना में शामिल कैसे हो

लाडली बहना सेना में शामिल होने के लिए इच्छुक बहनों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से संपर्क कर लाडली बहना सेना का आवेदन फार्म जमा करना होगा। आगे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे सेक्टर अधिकारियों को जमा किया जाएगा। और फिर उच्च अधिकारीयों द्वारा लाडली बहना सेना की लिस्ट जारी की जाएगी।

लाडली बहना सेना में शामिल होने के लाभ क्या क्या हैं?

लाडली बहना सेना में शामिल होने के अनेक लाभ हैं जैसे सरकार द्वारा लागू सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त होगी और इसके साथ ही लोगों को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करने के मौका मिलेगा। समाज में महिलाओं के हित में आवाज उठाने का अधिकार और इस तरह के सभी कार्यों के साथ ही प्रति माह 3 हजार रूपए प्रतिमाह प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश राज्य में चल रही लड़कियों के लिए सरकारी योजनाएं Government Scheme For Girls 2023

Author

Leave a Comment

Your Website