लाडली बहना योजना सरकार ने हटा दिया बैंक डीबीटी वालों का नाम, पावती में नही है सक्रिय तो होगी दिक्कत

लाडली बहना योजना में सरकार द्वारा रोजाना अपडेट दिए जा रहे हैं अगर किसी आवेदक ने प्रारंभ में ही सभी दस्तावेज के साथ आवेदन किया है और उनके दस्तावेज, बैंक डीबीटी, समग्र आईडी और eKYC में किसी तरह की समस्या नहीं है तो वे सभी बेफिक्र होकर पहली किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन यह योजना ऑनलाइन प्रारंभ होकर बैंक डीबीटी के तहत पहली किस्त प्राप्त होगी इस वजह से आपको बहुत सारी बातों का ध्यान भी रखना होगा।

लाडली बहना योजना की अधिकारिक घोषणा 5 मार्च से की गई थी और आवेदन 25 मार्च से 30 अप्रैल तक किए गए थे। 30 अप्रैल के बाद से आवेदन में सुधार कार्य और अपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया। अगर किसी आवेदक का फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है या फिर किसी तरह की समस्या उनके आवेदन फॉर्म में पाई जाती है तो वे अपत्ति दर्ज करके इसका निराकरण करा सकते हैं।

लाडली बहना योजना की शुरुआत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 1 करोड़ महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित करने की घोषणा की थी। लेकिन सभी महिलाओं ने इस योजना के लिए फॉर्म भरे 30 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म की संख्या 1 करोड़ 25 लाख हो गई। और अब आवेदन के बाद बहुत से आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो चुके हैं।

लाडली बहना योजना हटाए गए नाम की सूची

लाडली बहना योजना की पात्रता न रखने वाली सभी महिलाओं को इस योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। हाल ही में लॉन्च हुई लाडली बहना योजना की अनंतिम सूची को अपडेट किया गया है और इस तरह की अपात्र महिलाओं को सूची से हटा दिया गया है।

लाडली बहना योजना सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए था लेकिन अन्य राज्य की महिलाओं ने समग्र आईडी में नाम दर्ज करा कर इस योजना के लिए आवेदन कर दिया गया था और अब इस तरह की महिलाओं को भी अनंतिम सूची से हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना DBT रिजेक्ट महिलाओं की सूची जारी, जल्दी चेक करें अपना नाम

लाडली बहना योजना के आवश्यक दस्तावेजों में किसी तरह की समस्या पाई जाती है तो भी महिलाओं का नाम अनंतिम सूची से हटा दिया गया है।

लाडली बहना योजना में आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि अगर आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं है तो आप इस योजना का लाभ अनंतिम सूची में रहने के बावजूद भी नही ले पायेंगे। क्योंकि इस योजना की राशि सभी पात्र महिलाओं को डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के तहत दी जायगी।

लाडली बहना योजना बैंक डीबीटी चेक करें

लाडली बहना योजना की राशि बैंक डीबीटी के तहत सभी पात्र महिलाओं को दी जायगी इस लिए यह जरुरी हो जाता है कि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय जरुर करें। बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए आपको नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा।

बैंक डीबीटी सक्रिय करने के लिए आपको बैंक में आधार कार्ड और बैंक पासबुक की एक एक कॉपी उचित बैंक अधिकारी के पास जमा करनी होगी फिर बैंक आधिकारी द्वारा आपके फिंगर स्कैन किए जायेंगे। आधार कार्ड के साथ आपके फिंगर वेरीफाई हो जाने के बाद आपके खाते के लिए बैंक डीबीटी सक्रिय कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – घर बैठे मोबाइल से बैंक DBT इनेबल करें | DBT Link With Bank Account

अगर आपने बैंक डीबीटी के लिए बैंक में जाकर आवेदन कर दिया है और अब आप अपना बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा या फिर आप डायरेक्ट इस लिंक पर भी जा सकतें हैं। यहां पर आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है इसके बाद OTP वेरिफाई करना होगा। और फिर आपका डीबीटी स्टेटस आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

लाडली बहना योजना अनंतिम सूची देखने का अधिकारिक तरीका

लाडली बहना योजना में पात्र और अपात्र महिलाओं की सूची लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जारी कर दी गई है। अगर आप यह सूची देखना चाहते हैं तो हम यहां आपको एक अधिकारिक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल से लाडली बहना योजना की सूची देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के बाद अब प्यारे बेरोजगारों को मिलेंगे 10 हजार रुपये महीने

लाडली बहना योजना सूची देखने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको मेनू में दिए गए अनंतिम सूची देखें विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है और OTP प्राप्त करें विकल्प पर क्लिक करना होगा। OTP वेरिफाई करने के बाद आपकों स्थानीय निकाय का चुनाव करना होगा और फिर आपके सामने स्क्रीन पर लाडली बहना योजना की लिस्ट प्रदर्शित होगी।

लाडली बहना योजना पावती में DBT सक्रिय है अथवा असक्रिय

लाडली बहना योजना की पावती पर्ची में डीबीटी सक्रिय है अथवा नहीं यह चेक करने के लिए आपको लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘आवेदन की स्थिति’ का विकल्प मेनू में दिया जायगा इस पर आपको क्लिक करना होगा। और फिर आपको अपना पंजीयन क्रमांक या सदस्य का समग्र आईडी क्रमांक और कैप्चा कोड दर्ज करना है। इसके बाद OTP से वेरीफाई करने के बाद ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना न्यू लिस्ट जारी

जैसे ही आप खोजें पर क्लिक करेगें आपके सामने आवेदक की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। और यहां पर आपको आधार लिंक का स्टेटस, समग्र आईडी eKYC और डीबीटी स्टेटस की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। इस ऑनलाइन प्रक्रिया से आप अपने आवेदन की स्थिति बहुत आसानी से देख सकते हैं।

लाडली बहना योजना प्रथम किस्त कब मिलेगी

लाडली बहना योजना के आवेदन करने के बाद सभी के मन में यह सवाल है की आखिर लाडली बहना योजना की पहली किस्त कब मिलेगी आपको बता दें की सभी आवेदन वेरिफाई करने के बाद सूची तैयार की जाएगी। अगर कोई महिला पात्र नहीं है तो उसे हटा दिया जाएगा। और इसके अलावा जिन्हीने अपत्ति दर्ज किया हुआ था उनका निराकरण करने के बाद पहली किस्त दी जायगी।

यह भी पढ़ें – ऑनलाइन ठगी के 5 नए तरीके आए सामने

पहली किस्त जून महीने की 10 तारीख को शाम 7 बजे प्राप्त होगी। अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप इस तिथी को पहली किस्त की राशि अपने मोबाइल से चेक भी कर सकते है।

Author

Leave a Comment

Your Website