लाडली बहना योजना प्रमाण पत्र सुरक्षित रखना अनिवार्य अगर नही किया तो बाद में हो सकती है दिक्कत

लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरे जा चुके है और लाडली बहना योजना की सूची भी जारी की चुकी है। आप अधिकारिक वेबसाइट पर जांच कर सकते हैं। लाडली बहना योजना प्रमाण पत्र रखना अब आपके लिए बहुत जरुरी हो जाता है। अगर आपने लाडली बहना योजना का प्रमाण पत्र अब तक ऑनलाइन नही निकाला है तो हम आपको यहां बहुत आसान तरीका बताने वाले हैं।

लाडली बहना योजना की शुरुआत जनवरी 2023 में की गई थी और योजना के आवेदन 25 मार्च से प्रारंभ किया गया और 30 अप्रैल तक जारी रहा। 30 अप्रैल के बाद से नए आवेदन नही भरे जा रहा है सिर्फ आवेदन में सुधार कार्य या अपत्ति दर्ज किया जा सकता है।

लाडली बहना योजना के आवेदन के प्रमाण के रुप में आपको एक पावती पंचायत, शिविर केंद्र या फिर आपने जहां से भी लाडली बहना योजना का आवेदन किया है उचित अधिकारी द्वारा आपको एक पावती पर्ची दी गई होगी। इस पावती पर्ची से आप ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते है या फिर आगे चल कर अगर आपको किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप इस पावती पर्ची की सहायता से हल कर सकते है।

यह भी पढ़ें – नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन कैसे करें | आवेदन, पात्रता, सहायक दस्तावेज सम्पूर्ण जानकारी

लाडली बहना योजना में आपको प्रमाण के रुप में सर्टिफिकेट ऑनलाइन भी मिलता है जिसे आप लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। यह सर्टिफिकेट आपके बहुत काम आने वाला है इस लिए यह ऑनलाइन डाउनलोड करके अपने मोबाइल में सुरक्षित रखना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है।

अगर लाडली बहना योजना की किस्त आपको नही मिलती है या आपका आवेदन आगे चलकर किसी कारण की वजह से निरस्त हो जाता है तो यह सर्टिफिकेट आपके बहुत काम आने वाला है। और भी कई जगहों पर आपको इस सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ सकती है। इस लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुऐ आप इसे अपने मोबाइल में सुरक्षित रखें।

यह भी पढ़ें – बेरोजगारों के लिए शिवराज सरकार की नई योजना, हर महीना मिलेगा 8 हजार रुपये जून से होगा शुरू

लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट कैसे निकाले

लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले लाडली बहना योजना गूगल में सर्च करें और अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद मेनू में दिए गए “आवेदन की स्थिति” विकल्प पर क्लिक करें। अब यहां आपको पंजीयन क्रमांक या फिर समग्र आईडी दर्ज करना होगा। और send OTP पर क्लिक करके OTP वेरिफाई करना होगा। अब आपके सामने लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट स्क्रीन में दिखाई देगा जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के सर्टिफिकेट में आपको आपके आवेदन की सभी जानकारी उपलब्ध होगी। और यह बहुत महत्वपूर्ण डेटा है। आप इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में सुरक्षित रख सकते है। लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करना एक आसान और मजेदार प्रक्रिया है जिसे आप फ्री में किसी भी समय अपने मोबाइल फ़ोन की मदद से कर सकते है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना क्या दोनों का लाभ ले सकते हैं? जानें कौन सी योजना है बेहतर

लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट के बारे में आपके क्या विचार है। अपने विचार नीचे कॉमेंट करके हमारे साथ जरुर साझा करें। साथ ही इसी तरह की खबरों के लिए हमारे साथ जुडे रहें।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website