लाडली बहना योजना आवेदन बंद, देखें अब रजिस्ट्रेशन के बाद क्या करना होगा

लाडली बहना योजना के आवेदन 30 अप्रैल को बंद कर दिए गए है। जिन महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हो गया है उन्हे अब क्या करना है। और जिनका रजिस्ट्रेशन नही हो पाया है उनके लिए क्या प्रक्रिया जारी की गई है आज हम इस बारे में गंभीरता से विचार करने वाले है।

लाडली बहना योजना 2023

लाडली बहना योजना के शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जनवरी में की थी। अधिकारिक तौर पर लाडली बहना योजना 5 मार्च को घोषित की गई। और योजना का आवेदन 25 मार्च से प्रारंभ किया गया और शुरुआती दिनों में ही यह घोषित कर दिया गया था कि लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म 30 अप्रैल तक भरे जायेंगे।

लाडली बहना योजना आवेदन बंद

लाडली बहना योजना के आवेदन फॉर्म 30 अप्रैल तक भरे जाने थे और यह तारीख बीत चुके है। जैसा की पूर्व निर्धारित किया गया था ठीक इसी तरह 30 अप्रैल के बाद आवेदन बंद कर दिए गए हैं। अंतिम तिथि से पहले कुल 1.25 करोड महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किए हैं। आवेदन करने वाली पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी की जाएगी और जून के प्रथम और द्वितीय सप्ताह तक सहायता राशि सभी पात्र महिलाओं को प्रदान कर दी जायगी।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड 1 महीने में आ गए करोड़ो आवेदन सालाना 20 हजार करोड़ खर्च

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

लाडली बहना योजना में अगर आपका फॉर्म पात्र महिलाओं की सूची में नही आता है तो आप सम्बंधित दस्तावेज में सुधार करके या पात्र सूची में नाम ना आने का कारण पता करके उस त्रुटि को सुधार सकते हैं और लाडली बहना योजना के लिए सुधार कार्य के लिए सरकार द्वारा पूर्व में ही 1 मई से 15 मई तक का समय निर्धारित किया गया था। तो आप इस तारीख में कभी भी सुधार करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आवेदन स्थिति चेक करने का आखिरी मौका

लाडली बहना योजना सरकार ने दिया 15 मई तक का अतिरिक्त समय

अगर किसी महिला के आवेदन करने के बाद किसी तरह की त्रुटि नजर आती है तो महिला 1 मई से 15 मई तक सुधार करा सकती है और किसी भी तरह की समस्या की शिकायत भी इस तारीख पर दर्ज करा सकते हैं। जिन महिलाओं ने अभी तक आवेदन के लिए फॉर्म जमा नही किया है। और वे अगर अंतिम तिथि के बाद फॉर्म जमा करते है तो उनके लिए अभी तक ऐसी कोई अधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। इस वजह से किसी भी शिविर केंद्र या पंचायत द्वारा नए आवेदन नही किए जायेंगे। केवल सुधार कार्य और शिकायत दर्ज करने के काम 1 मई से 15 मई तक किया जायगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बैंक DBT चेक करने का आखिरी मौका

लाडली बहना योजना अंतिम चरण

लाडली बहना योजना का अंतिम चरण सभी लोगों को नहीं करना है अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है तो आपको इसकी जानकारी आपको पंचायत, नगर निगम या शिविर केंद्र द्वारा दी जायगी। इसके बाद आपको 1 मई से 15 मई तक आवेदन में संशोधन करना होगा। किसी भी तरह की प्रक्रिया के लिए संबन्धित अधिकारी आपकी सहायता करेंगे। आप इस तारीख के अन्दर अपने फॉर्म में संशोधन करके पात्र सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते है और फिर 10 जून को सहायता राशि अपने बैंक में प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना के बारे में आपके क्या विचार है अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें साथ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो अपने दोस्त, रिश्तेदारों के साथ साझा करें और इसी तरह की जानकारी के लिए हमे जुड़े रहिए।

धन्यवाद!!!

यह भी पढ़ें – UIDAI के अनुसार आधार कार्ड का नवीनीकरण कराना अनिवार्य

Author

Leave a Comment

Your Website