लाडली बहना योजना 23 से कम उम्र की महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन, नवविवाहित जोड़ों के लिए खोला जाएगा पोर्टल

लाडली बहना योजना 23 से कम उम्र की महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन, नवविवाहित जोड़ों के लिए खोला जाएगा पोर्टल

लाडली बहना योजना के एक और बड़े अपडेट की वजह से आज फिर से लाडली बहना योजना सुर्खियों में हैं। हाल ही में महिला सम्मेलन को सम्बोधित करते हुऐ शिवराज सिंह चौहान ने नवविवाहित बेटियों के लिए पोर्टल को फिर से खोलने की घोषणा की है।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को सभी पात्र महिलाओं के खाते में डाले जायेंगे। लाडली बहना योजना अगले 5 सालों के लिए लागू की गई है प्रति वर्ष लाडली बहना योजना की 12 किस्त प्राप्त होगी जिसमे हर एक किस्त में 1 हज़ार रुपए महिलाओं के खाते में दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना डीबीटी सत्यापित

लाडली बहना योजना में दी जाने वाली राशि बैंक डीबीटी के तहत सभी पात्र महिलाओं के खाते में जमा की जायगी। बैंक डीबीटी और बैंक खाता चालू है अथवा नहीं इसकी जांच की जा रही है। अब तक 1 करोड़ 13 लाख खाते को सत्यापित किया जा चुका है। डीबीटी और बैंक खाते की जांच कार्य 30 माई तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

नवविवाहित बेटियों को भी योजना का लाभ

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह निवास से झाबुआ जिले की थांदला जनपद पंचायत में 300 जोड़ों का सामूहिक कान्यविवाह समारोह में शिवराज सिंह ने नवविवाहित बेटियों के लिए लाडली बहना योजना के पोर्टल फिर से खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री जी ने बोला की नवविवाहित बहनों के लिए एक बार फिर से लाडली बहना के पोर्टल खोले जायेंगे। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पात्रता अनुसार सभी बहनें जो किसी कारण से आवेदन नही कर पाई है वे फिर से आवेदन कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें – पूरे देश में 1 जून से होंगे 10 नए नियम लागू आम जनता सतर्क हो जाओ

लाडली बहना योजना के दिशा निर्देश

लाडली बहना योजना के लिए आपके पास समग्र आईडी/ समग्र परिवार होना आवश्यक है। इसके साथ ही आपके पास यूआईडीएआई द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड और एक मोबाइल नंबर आवश्यक है।

लाडली बहना योजना के आवेदन से पहले महिलाओं को आधार समग्र e-KYC जरुर कराना चाहिए। किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए महिला का व्यक्तिगत बैंक खाता भी आवश्यक है संयुक्त खाता मान्य नहीं माना जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना अगर नही मिली पहली किस्त तो जल्दी से करें यह काम

इसके अलावा बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए और डीबीटी सक्रिय होना चहिए। इस योजना की सहायता राशि सीधे बैंक खाते में दी जाएगी इस लिए डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है।

लाडली बहना योजना अधिकारिक पोर्टल

लाडली बहना योजना अधिकारिक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। इस अधिकारिक पोर्टल https://cmladlibahna.mp.gov.in का लिंक ये है। आधिकारिक पोर्टल में आवेदन की स्थिति, कैंप विवरण, सामान्य प्रश्न, क्रियान्वन, आधार/डी. बी. टी. स्थिति के अलावा अनंतिम सूची, अपत्ति दर्ज करने, विभागीय लॉगिन सहित अन्य जानकारी आपको मिल जाती है।

लाडली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, आवेदन पूर्व जानकारी, योजना के उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया जैसी विभिन्न जानकारी आपको लाडली बहना योजना के आधिकारिक पोर्टल पर देखने को मिलती हैं।

यह भी पढ़ें – बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसा कैसे निकाले, जानिये कैश निकालने का नया तरीका

Author

Leave a Comment

Your Website