Ladli Bahna Gas Cylinder Form PDF: लाड़ली बहना गैस सिलेंडर योजना फॉर्म जारी, जल्दी से करें डाउनलोड

Ladli Bahna Gas Cylinder Form: लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र बहनों को 450 रुपऐ में गैस सिलेंडर देने के लिए सरकार द्वारा फॉर्म जारी कर दिया गया है। जिसे भर कर आप सभी 17 सितंबर को जमा कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना गैस सिलेंडर फॉर्म को आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से डाउनलोड करना सीखेंगे। और फॉर्म भर कर आगे आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उज्जवला योजना और लाड़ली बहना योजना दोनों कनेक्शन धारियों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है। अगर आपका नाम सिर्फ लाड़ली बहना योजना में हैं तो भी आप इस योजना के लिए पात्र हैं। बस आपको नियम के अनुसार और समय रहते फॉर्म भरना होगा।

लाड़ली बहना गैस सिलेंडर योजना के लिए पात्रता

जिन महिलाओं के पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत कनेक्शन है तो वे सभी महिलाएं लाडली बहना योजना गैस सिलेंडर योजना के लिए भी पात्र मानी जाएंगी। और उन्हें ₹450 का गैस सिलेंडर दिया जाएगा। इसके साथ ही लाड़ली बहना योजना की महिलाएं भी इसमें पात्रता रखती हैं। जैसे अगर किसी महिला के पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का कनेक्शन नहीं है लेकिन उसके पास घरेलू गैस कनेक्शन है, चाहे वह किसी भी गैस कंपनी का हो वे सभी इस योजना के लिए पात्र मानी जाएंगी बस कनेक्शन महीला के नाम पर होना अनिवार्य है।

लाड़ली बहना योजना गैस सिलेंडर फॉर्म PDF डाउनलोड कैसे करें

लाड़ली बहना योजना गैस सिलेंडर फॉर्म PDF डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वैकालपिक रुप से आप इस इस लिंक पर (लाड़ली बहना गैस सिलेंडर फॉर्म PDF) क्लिक करके भी लाड़ली बहना योजना गैस सिलेंडर फॉर्म PDF प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

एक बार फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप इसका प्रिंटआउट निकला सकते हैं। वैकल्पिक रुप से आप इस फॉर्म को नज़दीकी पंचायत से भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद इस फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को साफ स्वच्छ अक्षरों में भरना होगा। और सहायक दस्तावेजों के साथ संलग्न करना होगा। साथ ही नियमों के अनुसार और दिशा निर्देश का पालन करते हुऐ फॉर्म को जमा करना होगा। इसके बाद पंचायत में उपस्थित अधिकारीयों द्वारा आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना गैस सिलेंडर फॉर्म PDF इस फॉर्म को भरने के बाद 450/- रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

लाड़ली बहनों को मिलेंगे ये सभी फायदे

लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना के फॉर्म भरने के बाद महिलाओं को ₹450 में घरेलू गैस सिलेंडर पड़ेगा। इस योजना में महिलाओं को पूरा भुगतान करना होगा जो भी गैस सिलेंडर की कीमत रहती है और फिर सरकार द्वारा सिर्फ 450 रुपए को छोड़कर के बाकी का जो अधिकतम भुगतान किया गया है उसे सब्सिडी के रूप में महिलाओं के बैंक खाते में वापस कर दिए जाएगा। सब्सिडी की राशि डायरेक्ट बैंक खाते में दी जाएगी जिसके लिए डीबीटी सक्रिय होना भी आवश्यक है।

लाड़ली बहना गैस सिलेंडर योजना के फॉर्म 17 सितंबर से 25 सितंबर तक भरे जाएंगे। और आवेदन प्रक्रिया लाड़ली बहना योजना की तरह ही होनी वाली है। इस लिए आप सभी नज़दीकी पंचायत में 17 सितंबर से ज़रूर फॉर्म भरे और इस योजना का लाभ प्राप्त करें। अपना कल की टीम आपको इस योजना की संपूर्ण जानकारी साझा करती हैं इस लिए हमे गूगल न्यूज और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर भी फ़ॉलो करें।

यह भी पढ़ें – 17 सितंबर से खोले जाएंगे लाड़ली बहना योजना के पोर्टल इन सभी महिलाओं को मिलेगा मौका

Author

Leave a Comment

Your Website