CM Ladli Bahna Yojana: लाडली बहनों को मिल रही है सिलाई मशीन, इस तरह घर बैठे करें आवेदन

लाडली बहनों को प्रतिमाह सहायता राशि के रूप में 250 रुपये दिए जाते हैं इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने आवास योजना की शुरुआत की और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बहनों को सिलाई मशीन दी जाती है ताकि महिलाएं भी आत्मनिर्भर बनें। लाडली बहनों को सिलाई मशीन दी जा रही है ताकि वे अपना जीवन यापन आसानी से कर सकें।

राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं ताकि हर एक वर्ग को इन योजनाओं का लाभ मिल सके इसी तरह फ्री सिलाई मशीन योजना केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाती है और इस योजना के लिए महिला पक्ष ही पात्र होते हैं। अगर आप भी फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी पात्रता श्रेणी और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जरूर जानना चाहिए और आधिकारिक चरणों के माध्यम से आवेदन करना चाहिए।

लाडली बहनों और महिलाओं को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने महिलाओं और बहनों के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं निकाली जैसे की आवास योजना, लाडली बहना योजना, महिला सशक्तिकरण योजना, लाडली लक्ष्मी योजना और भी कई तरह की योजनाएं महिलाओं के लिए निकाली गई है। और जिन्हें इन सभी योजनाओं की जानकारी है वे लाभ भी ले रहे हैं।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर कई तरह की ठगी चल रही है तो आपको किसी भी तरह का पैसा इस योजना के लिए दलाल या किसी कंपनी को नहीं देना है यह पूरी प्रक्रिया निःशुल्क है।

इन राज्यों की महिलाएं ले सकती हैं लाभ

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ केवल कुछ ही राज्य की महिलाएं ले सकती हैं जैसे मध्य प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और राजस्थान आदि। इसके साथ ही आपके पास आवश्यक दस्तावेज और योजना का फॉर्म होना भी जरुरी है।

यह भी पढ़ें – MP News: लाड़ली बहना आवास योजना लाड़ली बहनों को आवास मिलना कन्फर्म आ गए दिशा निर्देश

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए एक पात्रता निर्धारित की गई है और इस पात्रता श्रेणी में आने पर ही महिलाओं को फिर सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी फ्री सिलाई मशीन योजना प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दी गई पात्रता की जांच करनी चाहिए।

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए अभिलेख महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन महिला की वार्षिक आय 120000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस योजना के लिए पात्रता रखती हैं जैसे विधवा, विकलांग आदि।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है?

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन के पास आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्रz अगर विकलांग हैं तो विकलांगता का प्रमाण पत्र और अगर आपने पढ़ाई लिखाई की हुई है तो शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण, मोबाइल नंबर और पासवर्ड साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो www.india.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा और फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप डायरेक्ट इस लिंक पर जाकर भी फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म – डाउनलोड करें

यह भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana: जारी हुई 5 बड़े उपहारों की सूची, गिने चुने महिलाओं को आया नाम

फ्री सिलाई मशीन योजना का फार्म प्राप्त करने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं। या फिर साइबर कैफे या कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी इस फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं। एक बार फ्रॉम प्राप्त करने के बाद फार्म के अंदर दी गई समझ जानकारी को भरना होगा और सहायक दस्तावेजों के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय या नजदीकी संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करना होगा। आगे सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा फॉर्म की जांच करने के बाद आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।

Author

Leave a Comment

Your Website