लाडली बहना आवास योजना की पहली लाभार्थी सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना आवास योजना की पहली लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है। अगर आपने या आपके परिवार में से किसी ने आवास योजना के लिए आवेदन किया हुआ था तो आप उनका नाम नीचे दिए गए चरणों की मदद से देख सकते हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहना योजना और लाडली बहना आवास योजना दोनों की ही शुरुआत की गई थी। लाडली बहना योजना के बाद आवास योजना की शुरुआत सितंबर 2023 में की गई थी। इस योजना के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना, आवास प्लस योजना या अन्य आवास योजना से वंचित परिवारों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा गया।

4 लाख 75 हजार महिलाओं को लाभ

लाडली बहना आवास योजना में कुल 475000 से अधिक महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। और इन महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। लाडली बहना आवास योजना में केवल उन्हीं महिलाओं को शामिल किया गया है जिनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना, आवास प्लस योजना या सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली अन्य आवास योजना में नहीं था। अगर आपने पहले ही सरकार द्वारा चलाई जानें वाली आवास योजना का लाभ ले लिया है तो आपका नाम इस लाभार्थी सूची में शामिल नहीं होगा।

लाडली बहनों को घर बनाने के लिए दिए जा रहें हैं पैसे

लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत सितंबर महीने में की गई थी और 5 सितंबर से 5 अक्टूबर 2023 तक इस योजना के आवेदन एकत्र किए गए। इसके बाद से विधानसभा चुनाव मध्यप्रदेश में हुए। और फिर बीजेपी सरकार बनने के बाद लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई। इस योजना की जरिए अब महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए लगभग 150000 रुपए की राशि दी जाएगी। जो कि 25,000 हजार रूपये की किस्तों में दिया जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची

लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। जिसे आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर Advance Search के जरिए बहुत आसानी से देख सकते हैं। नीचे आपको लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया साझा की गई है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन से ही लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें  – देश के 99% लोगों को नहीं पता LPG गैस सिलेंडर पर लिखे अल्फाबेट्स का मतलब, जानिये पूरी जानकारी

लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाएं। इसके बाद “Stakeholder” सेक्शन पर दिए गए विकल्प ”IAY/PMAGY Beneficiary” पर जाएं। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा। अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं होता है तो आप “Advance Search” पर क्लिक करके भी लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

अगर आपका नाम लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची में शामिल नहीं होता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप मध्य प्रदेश सरकार या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अन्य आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं। जैसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना भी चलाई जाती है और केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जाती है तो आप इन योजनाओं में आवेदन कर आवास योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें  – सरकारी कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना नहीं, 18 महीने का बकाया भत्ता और 4 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार

Author

Leave a Comment

Your Website