लाड़ली बहना योजना लाभ परित्याग का विकल्प आने पर लगभग 1000 महिलाओं ने छोड़ दिया लाभ लेना

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना जिसे गरीब महिलाओं के हित एवं लाभ प्रदान करने हेतु शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक लाभ पहुँचाना है ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर हो सके और उन्हें अपनी छोटी छोटी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ न फ़ैलाने पड़े और हर महीने मिलने वाले इस राशि से वो अपने जीवन यापन के लिए खुद का कुछ शुरू कर सके। 

लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को अब तक तीन किश्त मिल चुका है जिसमें लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं के बैंक DBT खाते में अब तक 3000-3000 रुपये जमा किये जा चुके हैं। लेकिन महिलाओं के लिए अच्छी बात यह है कि यह राशि बढ़ाकर अब 1250 रुपये कर दिया है। अक्टूबर माह से महिलाओं के खाते में 1250 की राशि जमा होने लगेगी। 

कांग्रेस को सपोर्ट करने वाली महिलाओं ने किया लाभ परित्याग 

लाड़ली बहना योजना शिवराज सरकार द्वारा निकाली गयी एक योजना है जो भाजपा की सरकार है परन्तु बहुत से महिलाएं हैं जो भाजपा  कांग्रेस को सपोर्ट करते हैं जिसके चलते वो लाभ परित्याग का विकल्प आने पर लाड़ली बहना योजना द्वारा मिलने वाले लाभ का परित्याग कर रहे हैं। 

सरकारी नौकरी में आने के बाद किया योजना का परित्याग 

लाड़ली बहना योजना में बहुत सी महिलाएं ऐसी है जो आवेदन करते समय किसी नौकरी में नहीं थी परन्तु लाड़ली बहना योजना को शुरू हुए अब 4 महीने होने अले हैं इसी बीच जिन महिलाओं की सरकारी नौकरी लग गयी तो वो सभी महिलाएं लाड़ली बहना योजना द्वारा मिलने वाले लाभ का परित्याग कर रहे हैं। 

आयकरदाता, नौकरीपेशा वाली महिलाएं कर रही हैं त्याग 

लाड़ली बहना योजना का जब आवेदन शुरू हुआ था तब लगभग सभी महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन कर दिया था जिसके बाद उन्हें इस योजना का लाभ मिलने लगा परन्तु बहुत सी महिलाएं नौकरी में होकर,आयकरदाता परिवार से होकर या जिनकी स्वघोषित आय 2.5 लाख रुपए से ज्यादा है वो भी इस योजना का लाभ ले रही थी तो इसके चलते बाद में उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो इस वजह से  महिलाएं स्वंय ही इस लाभ का परित्याग कर रही है। 

आवेदन करते समय लाड़ली बहना योजना की पात्रता आवेदन फॉर्म पर स्पष्ट रूप से  लिखा था उसके बाद भी बहुत सी अपात्र महिलाएं इसका लाभ ले रही थी ऐसे में उन्हें जब ये जानकारी मिली कि सरकारी योजनाओं का गलत तरीके से लाभ लेने पर उन्हें दिक्कत हो सकती है तो वो इसका परित्याग करने लगे अपना कल की पड़ताल में इनसे पूछा गया तो इन महिलाओं ने कहा कि उन्होंने जल्दबाजी में फार्म भर दिया था, अब विकल्प मिला तो वे बाहर हो गईं।

इसे भी पढ़ें – मध्य प्रदेश में अब बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मिलेंगे 143000 रुपये, घर बैठे करें आवेदन

लाभ परित्याग करने के बाद लाभ मिलना हो जायगा बंद 

यदि किसी महिला ने एक बार योजना के लाभ का परित्याग कर दिया है तो भविष्य में इसका लाभ लेने के लिए वह दोबारा पात्र नहीं हो पाएंगी हालाँकि सरकार ने महिलाओं को उनकी समस्या निपटाने के लिए एक हेल्प डेस्क भी बनाई गई है जिसका नंबर 0755–2700800 है। यहाँ कॉल कर लाभ परित्याग से जुडी जानकारी आप हासिल कर सकते हैं। धन्यवाद 

अपना कल –  www.apnakal.com

Author

Leave a Comment

Your Website