मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरु लाड़ली बहना योजना होगी बंद, देखिए क्या है इसके पीछे की असली वजह

जैसा कि हम सभी जानते हैं लाडली बहना योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शुरू किया गया था। 10 जून 2023 को योजना की पहली किस्त महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने वर्तमान में योजना की राशि को बढ़ाकर 1000 से 1250 रूपये कर दिया है। लेकिन मध्य प्रदेश की महिलाओं को सातवीं किस्त मिलने से पहले ही आज कल सोशल मीडिया पर यह खबर बहुत तेजी से वायरल हो रही है की लाडली बहना योजना अब बंद होने वाली है।

लाडली बहना योजना

मध्यप्रदेश में चल रही लाडली बहना योजना को हर कोई जानता है यह एक महत्वपूर्ण योजना महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि महिलाएं भी आत्मनिर्भर बन सके और उन्हें अपने निजी खर्चों के लिए दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े।

लाड़ली बहना योजना विधानसभा चुनाव पर निर्भर

जैसा कि सभी जानते हैं कि मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव हुए थे। विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आने वाले हैं। अभी यह कहना भी सही नहीं है कि लाडली बहना योजना बंद होगी या नहीं क्योंकि विधानसभा चुनाव के नतीजे के बाद ही पता चल पाएगा कि सत्ता में कौन सी पार्टी रहने वाली है।

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के रिजल्ट 3 दिसंबर को आने वाले हैं और अगर इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार की सत्ता में वापसी होती है तो लाड़ली बहना योजना बंद हो जाएगी और नारी सम्मान योजना की शुरुआत की जाएगी। और इसके विपरीत अगर बीजेपी सरकार सत्ता में बरकरार रहती है तो लाड़ली बहना योजना जारी रहेगी।

यह भी पढ़े – बिना ट्रैक्टर वाली वंचित महिलाओं के लिए सुनहरा मौका, लाड़ली बहनों को तीसरे चरण में आवेदन करने का मिला मौका

लाडली बहना योजना बंद होगी या नहीं

लाडली बहना योजना बंद होगी या नहीं इसके बारे में जो भी चर्चाएं चल रही हैं। यह संभव हो पाएगी यह कहना अभी मुश्किल है। क्योंकि चुनाव नतीजे किसी के हाथ में नहीं है। जैसे ही चुनाव नतीजे आते हैं, उसके बाद कौन सी पार्टी सत्ता में आएगी? उनके क्या फैसला होगा, सब इस बात पर निर्भर करता है। बताया जा रहा है कि यदि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो इसके लिए कमलनाथ सरकार ने पहले ही नारी सम्मान योजना को शुरू करने की योजना बना दी है। नारी सम्मान योजना के माध्यम से भी महिलाओं को ही आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इस बात पर स्पष्ट कहना सही नहीं है कि लाडली बहना योजना बंद होगी होगी या नहीं क्योंकि सोशल मीडिया पर तो आए दिन चर्चाएं चलती ही रहती है। इसके लिए हम आपको बता दे कि अभी इस प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गई है कि लाडली बहना योजना बंद होगी। जैसे ही इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा की जाएगी हम आपको अपना कल वेबसाइट के माध्यम से सूचित करेंगे।

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत हर जिले में बनेगा स्किल डेवलपमेंट प्लान, चौथे चरण की तैयारी शुरु

Author

Leave a Comment

Your Website