लाडली बहना योजना तीसरा चरण: फॉर्म, आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण दस्तावेज और पात्रता देखें

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, और इस दौरान मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान जी घोषणाएं पर घोषणाएं कर रहे हैं, इन घोषणाओं में जो सबसे महत्वपूर्ण घोषणा मानी गई है, वह है लाडली बहना योजना इस योजना के तहत मध्यप्रदेश की महिलाओं को हर महीने मुख्यमंत्री जी ने 1000 हजार रुपए प्रतिमाह देने का वादा किया। जिसे अब बढ़ा कर 1250 रुपए कर दिया गया है। इसके साथ ही रक्षाबंधन के पावन अवसर पर 250 रुपए का शगुन भी दिया गया, ताकि अपनी बहनों से उनका विश्वास बना रहे। अब लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण में प्रारंभ किए जा हैं। ताकि अन्य वंचित महिलाओं को भी योजना का लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री जी ने अपनी बहनों से आने वाले समय के लिए वादा किया है, कि लाडली बहना योजना के द्वारा मिलने वाली राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 रुपए तक कर दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में चलने वाली लाडली बहना योजना मार्च 2023 में शुरू हुई थी, इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए यह योजना शुरू की गई है, राज्य के गरीब परिवार की महिलाओं को आर्थिक रूप से मदद के लिए या योजना बनाई गई है, सरकार ने अगले 5 सालों में इस योजना में 60 हजार करोड़ तक खर्च करने का वादा किया है।

लाडली बहनों की अन्य सुविधाएं भी दी गई।

मध्यप्रदेश में महिलाओं को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान काफी सीरियस है, या कह सकते हैं कि महिलाओं की स्थिति को लेकर काफी चिंतित हैं, सीएम ने महिलाओं को इस योजना के द्वारा बहुत प्रोत्साहन दिया है, और महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका भी दिया है, यहां तक कि मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपनी लाडली बहनों को कहा है, कि अब उनकी बेटियों की फीस भी उनका मामा भरेगा, और मेरी बहनों को अब रसोई गैस के लिए भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, अब सावन के महीने से मेरी बहनों को रसोई गैस 450 रुपए में मिलेगा, इस बात को लेकर मध्यप्रदेश की महिलाएं भी अपने मुख्यमंत्री जी से बहुत प्रभावित हैं।

मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह से प्रभावित हुई महिलाएं

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से प्रभावित होकर एक महिला छतरपुर से 400 किलोमीटर 15 दिनों में पैदल रक्षाबंधन के दिन मुख्यमंत्री जी से मिलने आई थी, और मुख्यमंत्री जी को अपना भाई मानकर उस महिला ने मुख्यमंत्री जी को राखी बांधी, सीएम ने भी महिला और उसके पति का बहुत अच्छे से स्वागत किया, और उस महिला को अपनी बहन स्वरूप माना। महिला के आग्रह करने पर अपनी बहन से वादा किया कि वह छतरपुर उनके घर उनसे मिलने जरूर आएंगे, इस प्रकार मध्यप्रदेश में महिलाएं मुख्यमंत्री जी से बहुत ज्यादा प्रभावित हुई हैं, उनके प्रभाव में आकर महिलाएं बहुत खुश हैं, और लाडली बहना योजना की हर किस्त का बेसब्री से इंतजार करती हैं।

हम आपको ‘अपना कल’ वेबसाइट के माध्यम से मध्य प्रदेश और सरकारी योजनाओं की प्रत्येक जानकारी समय-समय पर देते रहते हैं, और लाडली बहना योजना कि इस प्रकार की अपडेट देखने के लिए आप ‘अपना कल’ वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट को अवश्य पढ़ें और अधिक जानकारी के लिए अपना कल को फॉलो भी करें।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश में अब बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मिलेंगे 143000 रुपये, घर बैठे करें आवेदन

लाडली बहना योजना तीसरे चरण के फॉर्म 15 सितंबर से भरे जा सकते हैं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि जितनी भी महिलाएं लाडली बहना योजना का फॉर्म भरने से छूट गए हैं, और उनकी उम्र 21 से 60 वर्ष तक की है वह लाडली बहना योजना का तीसरे चरण का फॉर्म भर सकती हैं। लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण के फॉर्म आप शिविर, पंचायत या वार्ड कार्यालय से भी ले सकते हैं इसके अलावा ऑनलाइन इस लिंक पर जाकर भी आप फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। Ladli Behna Yojana Form PDF – Click Here

यदि कोई भी महिला तीसरे चरण का फॉर्म भरना चाहती हैं, तो उनको समग्र केवाईसी कराना आवश्यक है, साथ ही समग्र आईडी से आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक करवाना भी अति आवश्यक है। इसके  अलावा महिलाओं के बैंक खाते से डीबीटी एक्टिव होना बहुत जरूरी है, और महिलाओं का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना भी आवश्यक है।

इस बार लाडली बहना योजना का फायदा 21 वर्ष की बहनों के अलावा ट्रैक्टर वाले परिवार की बहनों को भी मिलेगा, लाडली बहना योजना 2.0 और 3.0 का लाभ भी इन बहनों को मिलेगा, यदि इन बहनों ने आवेदन नहीं किया है, तो आधिकारिक पोर्टल पर जाकर वह यह फॉर्म भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बिना ट्रैक्टर वाली 18 से 60 वर्ष की महिलाएं नारी सम्मान योजना में आवेदन करें, और 2000 रुपये प्रतिमाह पाएं

लाडली बहना योजना तीसरे चरण के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है

  • इसके लिए समग्र आईडी जरूरी है
  • आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना भी जरूरी है
  • समग्र आईडी एवं ई-केवाईसी इसके लिए बहुत जरूरी है
  • मोबाइल नंबर जिस पर कि आप ने आवेदन फॉर्म भरते समय ओटीपी भेजा होगा।
  • फॉर्म के साथ किसी भी प्रकार की डॉक्यूमेंट या कॉपी अटैच करने की जरूरत नहीं है, रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए ओरिजिनल आईडी कार्ड दिखाना जरूरी है।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के लिए आवेदन कैसे करें

  • स्टेप 1: लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं को पंचायत या वार्ड कार्यालय में जाकर आवेदन फार्म भरना होगा। जहां उपस्थित आधिकारी आपकी मदद करेगा।
  • स्टेप 2: संबंधित आधिकारी की मदद से आवेदन फार्म भरने के चरन पूरे करें।
  • स्टेप 3: महिलाएं पंजीकरण के लिए अधिकारियों को मूलभूत दस्तावेज प्रदान करें।
  • स्टेप 4: महिलाएं ग्राम पंचायत अधिकारियों की मदद के द्वारा ही ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें।
  • स्टेप 5: आपसे सहायक दस्तावेज और लाइव फोटो भी ली जाएगी।
  • स्टेप 6: जब महिलाओं का पंजीकरण पूरा हो जाए तो पावती पर्ची लेना बिल्कुल न भूलें।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की तारीख़ 10 सितंबर को लाड़ली बहना सम्मेलन के दौरान निर्धारित की जाएगी और सीएम शिवराज सिंह आवेदन की तिथि सार्वजनिक करेंगे। और फिर सभी वंचित महिलाएं अपने आवेदन नज़दीकी पंचायत या वार्ड कार्यालय की मदद से कर सकती हैं। लाडली बहनों को 10 सितंबर को एक बार फिर से चौथी किस्त के एक-एक हजार रुपए प्राप्त होंगे। और फिर अक्टूबर में मिलने वाली पांचवी किस्त में 1250 रुपए सभी महिलाओं को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – बिना ट्रैक्टर वाली 23 से 60 साल की महिलाओं के लिए 10 सितंबर को होगा बड़ा ऐलान

Author

Leave a Comment

Your Website