लाड़ली बहना आवास योजना: इन सभी महिलाओं को शिवराज सरकार देगी घर, देखें पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

लाड़ली बहना आवास योजना: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और सत्ताधारी बीजेपी सरकार द्वारा राज्य की जनता के लिए लाडली बहना योजना सहित अन्य योजनाएं भी लागू की गईं हैं। हालाकी इस बार सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने अपनी बहनों पर भरेसा जताया और कई तरह के फायदे लाड़ली बहनों के लिए लेकर के आए। हाल ही में हुई सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की गई थी कि, लाड़ली बहनों को फ्री प्लाट और आवास दिया जाएगा। जिसके बारे में ही आज हम यहां जानने वाले हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की और यह योजना राज्य की एक सफल योजना बन कर उभरी है। लाड़ली बहनों को शुरूआती तीन किस्तों में एक-एक हजार रुपए दिए गए जिसे अब बढ़ा कर 1250 रुपए कर दिया गया है। और आने वाले कुछ महीनों के भीतर ही 1500 रुपए कर दिया जाएगा। और 3 हजार रुपए प्रतिमाह भी जल्द से जल्द किया जाएगा।

शिवराज कैबिनेट बैठक में आवास योजना को मंजूरी

शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में आवास योजना को मंजूरी दे दी गई है। और अब इस योजना के अंतर्गत लाड़ली बहनों को आवास की सुविधा भी दी जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि बहनों को माफिया से छुड़ाई गई जमीन दी जाएगी और आवास योजना के अंतर्गत घर भी बनाया जाएगा।

लाड़ली बहनों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि राज्य सरकार अब बहनों को 1250 रुपए प्रतिमाह देगी। और जल्द ही 3 हजार रुपए प्रतिमाह कर दिया जाएगा। फ्री प्लाट, आवास योजना का फायदा, बच्चों की पढ़ाई फ्री, टोल टैक्स में महिलाओं को नौकरी, गैस सिलेंडर में सब्सिडी आदि।

यह भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana 4th Installment: लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, CM शिवराज ने किये 7 बड़े ऐलान, जल्दी देखें

लाड़ली बहनों को आवास योजना का लाभ कैसे मिलेगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया कि लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ केवल पंजीकृत महिलाओं को ही मिलेगा। अगर किसी महीला का पक्का घर है तो इस परिस्थिति में आवास योजना का लाभ महीला को नहीं दिया जाएगा। और आवास योजना के लिए एक अलग से भी आवेदन प्रक्रिया रखी गई।

लाड़ली बहनों को आवास योजना का लाभ लेने के लिए अपनी पंचायत में आवेदन करना होगा। और फिर संबंधित विभाग में इन आवेदन फॉर्म भर कर जमा करना होगा। आवेदन जमा करने के बाद उचित अधिकारियों द्वारा फॉर्म की जांच की जाएगी और आवास योजना की पात्र सूची में शामिल किया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने यह स्पष्ट किया है कि आवास योजना के लिए उचित निरीक्षण किए जाएंगे और जरूरतमंद लोगों को ही इसका लाभ दिया जाएगा। हालाकी इस योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी और कब दी जाएगी इस बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें – सीएम शिवराज सिंह ने किया ऐलान लाड़ली बहनों को टोल में मिलेगी नौकरी, 10 हजार रुपए होगा वेतन

Author

Leave a Comment

Your Website