अगर घर में है गाड़ी, तो नहीं मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ‘लाडली बहना योजना’ के तहत राज्य की प्रत्येक महिला को प्रति माह 1000 रुपये देगी।

सीएम चौहान ने ट्विटर पर कहा, “हमारी बहनें ‘लाडली बहना योजना’ से सशक्त होंगी। अब बहनों को प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे जो कि 1 साल में 12000 रुपये और 5 साल में 60000 रुपये है। यह घोषणा मुख्यमंत्री चौहान ने शुक्रवार को विदिशा में ‘मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान’ स्वीकृति पत्र तथा ‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’ धन वितरण कार्यक्रम में की।

चौहान ने कहा कि वह प्रदेश में महिलाओं का जीवन आसान बनाना चाहते हैं। पहले की योजनाओं के साथ अब लाड़ली बहना योजना से महिलाओं के जीवन में सुधार आएगा। उन्होंने कहा, ”योजना के तहत मिलने वाली राशि से महिलाएं अपने बच्चों के लिए घरेलू सामान की व्यवस्था कर सकेंगी। वित्तीय सशक्तिकरण जिसमें हर साल 12,000 करोड़ रुपये और पांच साल में 60,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा, “हमारी कई जनकल्याणकारी योजनाएं जिन्हें पिछली सरकार ने बंद कर दिया था, उन्हें फिर से शुरू किया गया है। जो कहीं नहीं हुआ वह मध्य प्रदेश में हुआ और मैं वह करूंगा जो किसी ने नहीं किया।”

लाडली बहना योजना में आयु सीमा क्या है ?

लाडली बहना योजना 23 से 60 वर्ष की आयु के बीच की पात्र विवाहित महिलाओं के बैंक खाते में 1000 रुपये की मासिक राशि जमा करने की पेशकश करती है।

लाडली बहना योजना की पात्रता क्या है?

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना सभी जातियों, वर्गों, अनुसूचित जातियों और जनजातियों की महिलाओं के लिए खुली है जो राज्य की निवासी हैं। योजना के लिए पात्र होने के लिए, महिलाओं को पहचान, आयु, आवासीय पता और बैंक खाते की जानकारी जैसे दस्तावेज प्रदान करने होंगे। इस योजना का उद्देश्य निम्न-मध्यम वर्ग की बहनों और राज्य की गरीब महिलाओं को लाभान्वित करना है।

अगर घर में है गाड़ी, तो नहीं मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ

जी अगर आपकी आय 2 लख वार्षिक से अधिक है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, इसके अलावा आप अगर सरकार की अन्य पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो भी आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। साथ अगर आप के घर में किसी प्रकार की गाड़िया या अन्य व्ययसाय से सम्बन्ध रखते हैं तो भी आप इस लाडली बहना योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

इसके साथ ही आप मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी हो और आपकी उम्र 23 जनवरी को 23 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए और 60 वर्ष से कम होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आयु सीमा

Author

Leave a Comment

Your Website