घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें 2023

घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर या समग्र आईडी जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग करके घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC करने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें के बारे में जानना चाहते हैं तो  इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2023 फरबरी में लाडली बहना योजना की घोषणा की इस योजना में राज्य की सभी महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए की सहायता प्रदान करके महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है।

लाडली बहना योजना की प्रमुख बिंदु

  1. इस योजना में सभी वर्ग की गरीब बहनों को एक हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और अन्य योजनाओं का लाभ मिल रहा है तो पूर्व की भांति मिलता रहेगा।
  2. इस योजना पर 5 साल में करीब 60 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।
  3. मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से प्रदेश की बहनों का जीवन और बेहतर होगा तथा प्रदेश की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी।
  4. मुख्यमंत्री ने इस गौरव दिवस के अवसर पर नर्मदापुरम जिले को कई विकास कार्यों की सौगात देते हुए श्री महाकाल लोक की तर्ज पर नर्मदापुरम लोक और नर्मदा कॉरिडोर बनाने की घोषणा की. साथ ही यहां आधुनिक बस स्टैंड भी बनाया जाएगा।
  5. मुख्यमंत्री ने नर्मदा जयंती और गौरव दिवस के अवसर पर भूमि पूजन किया और जल मंच से वर्चुअल तरीके से विकास कार्यों का लोकार्पण किया. इसमें मुख्य रूप से 11 करोड़ 26 लाख रुपये की लागत से निर्मित नवीन आयुक्त नर्मदापुरम के भवन का लोकार्पण, एक करोड़ 97 लाख रुपये की लागत से रामलीला मैदान का उन्नयन, मुख्यमंत्री अधोसंरचना एवं विभिन्न विकास कार्यों की लागत से 1 करोड़ 97 लाख रुपये शामिल हैं. 2 करोड़ 53 करोड़ की लागत से शहर के सभागार का वर्चुअल रूप से भूमि पूजन किया।

घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें

स्टेप 1. समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन से समग्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आप अपने मोबाइल फोन के वेब ब्राउजर में https://samagra.gov.in/ टाइप करके इस वेबसाइट तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 2. ‘e-KYC करें’ विकल्प पर जाएं।

घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC करने के लिए होम पेज पर आने के बाद आपको ‘e-KYC करें’ विकल्प पर क्लिक करें या आप डायरेक्ट इस https://samagra.gov.in/Citizen/RFC/AdhaarRequest.aspx लिंक पर भी क्लिक करके जा सकते हैं।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 3. सदस्य का समग्र आईडी दर्ज करें।

अब आपको एक नए वेब पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, यहाँ पर आपको सदस्य का समग्र आईडी दर्ज करना है। और इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना है और खोजे बटन पर क्लिक करना होगा।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 4. अब मोबाइल नंबर दर्ज करें।

अब बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। और मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए OTP वेरीफाई करना होगा। यह पूरा प्रक्रिया आप ध्यानपूर्वक और आराम से करे।

 

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

 

स्टेप 5. सदस्य का आधार नंबर दर्ज करें।

अब इसके बाद आपको सदस्य का आधार नंबर दर्ज करना होगा और आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को वेरीफाई करना होगा।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

स्टेप 6. लाडली बहना योजना eKYC हो गया।

अब आपकी स्क्रीन पर समग्र और आधार से सम्बंधित जानकारी दिखाई देगी आप आधार को सत्यापित जरूर करें जैसे आधार में दर्ज मोबाइल नंबर, नाम, जन्म तिथि और लिंग का मिलान जरूर करें। ये सरे मिलान होने के बाद आपका लाडली बहना योजना समग्र, आधार से e-KYC हो जायगा। आपकी स्क्रीन पर Success का नोटिफिकेशन दिखाई देता है इसका मतलब लाडली बहना योजना eKYC सफलता पूर्वक हो गया है।

लाडली बहना योजना समग्र आईडी से आधार से eKYC कैसे करें

यह पूरा प्रोसेस पूरी तरह से फ्री है आपको किसी को भी एक रुपए देने की भी जरुरत नहीं है। आप यह घर बैठे अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।

यह भी देखें – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

लाडली बहना योजना eKYC लिंक 

लाडली बहना योजना eKYC लिंक आपको मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल में जाकर ‘e-KYC करें’ विकल्प परक्लिक करना है और आपने आधार और मोबाइल नंबर से पंजीकृत मोबाइल नंबर में OTP आएगा आपको OTP सत्यापित करना है और सबमिट करना होगा लाडली बहना योजना eKYCसफलता पूर्वक हो गया करके स्क्रीन में सन्देश दिखाई देगा जिससे आप वेरीफाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website