CM Ladli Bahna Yojana: लाडली बहना योजना के लिए बजट का अभाव, ले देकर पूरी हुई आठवीं किस्त की राशि

लाड़ली बहना योजना के महिलाओं को मई, 2023 से निरंतर अर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। हालाकि यह राशि लगातार ऋण लेकर दी जा रही है। और अब आठवीं किस्त के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने पैसे के अभाव के चलते वित्त विभाग से फरवरी किस्त के लिए सहायता मांगी है।

लाड़ली बहना योजना के लिए बजट की कमी

लाड़ली बहना योजना के लिए बजट की कमी हो रही है पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने जब लाड़ली बहना योजना को शुरू किया था। उसके बाद से ही लाड़ली बहना योजना की किस्त के लिए पैसे का अभाव बताया जा रहा है। इसी बात को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग ने वित्त विभाग से बजट के लिए सहायता मांगी है। लेकिन फरवरी महीने की किस्त के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने वित्त विभाग से सहायता मांगी है। ताकि सभी लाडली बहनों को फरवरी के महीने में भी किस्त की राशि दी जा सके।

1.32 करोड़ महिलाएं लाड़ली बहना योजना का वर्तमान में लाभ ले रही है

वर्तमान में 1.3 करोड़ महिलाएं लाड़ली बहना योजना का लाभ ले रहे हैं। अब तक महिलाओं को लाड़ली बहना योजना की 7 किस्त दी जा चुकी हैं। इस प्रकार आप अंदाजा लगा सकते हैं कि करोड़ों महिलाओं को किस्त देने में कितना पैसा खर्च हो सकता है। इसी बात को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग ने चिंता जताई है। क्योंकि हर महीने लाड़ली बहना योजना के तहत करोड़ों रुपए महिलाओं के बैंक खाते में डाले जा रहे हैं। बता दें कि योजना के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के पास पैसों की कमी है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना की 8वीं किस्त के लिए राजकीय खजाने से 1596 करोड़ की राशि हुई जारी

क्या लाड़ली बहना योजना से वंचित महिलाओं को जोड़ा जाएगा या नहीं

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर अभी भी अटकलें है। कयोंकि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत तीसरे चरण के आवेदन प्रक्रिया सफल होते दिखाई नहीं देती है। हालाकि मोदी की गारंटी और भाजपा का भरोसा के साथ भारतीय जनता पार्टी ने 20 योजनाओं को सामने रखा है। और इन्हीं योजनाओं की जानकारी लोगों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दी जा रही है। और इन योजनाओं से वंचित लोगों को योजना से जोड़ा जा रहा है।

हालाकि लाड़ली बहना योजना के आवेदन विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सफलतापूर्वक नहीं भरे जा हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि 10 जनवरी को आठवीं किस्त की राशि ट्रांसफर करने के साथ लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण की अधिकारिक घोषणा और तारीख निर्धारित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना आठवीं किस्त को लेकर राज्य सरकार ने दिए निर्देश, 4 दिन पहले आ गई सूची सिर्फ इन्हें मिलेगा पैसा

Author

Leave a Comment

Your Website